हरियाणा की इस सिक्स स्टार ग्राम पंचायत ने फिर जमाई धाक, GPDP अवार्ड के लिए चयनित

4/25/2020 5:55:34 PM

चंडीगढ़(धरणी): केंद्र सरकार के पंचायती राज मंत्रालय ने ग्राम पंचायत डेवलपमेंट प्लान अवार्ड-2020 पुरस्कार के लिए हरियाणा से काहनौर ग्राम पंचायत का ही चयन किया है। रोहतक जिले के कलानौर खंड में स्थित काहनौर ग्राम पंचायत ने प्रदेश को देश में गौरवान्वित किया है। केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ. संजीब पटजोशी ने हरियाणा सरकार के पंचायती विभाग के सचिव को पत्र भेजकर इस पुरस्कार की जानकारी दी है।

सरपंच अमित कादयान के नेतृत्व में ग्राम पंचायत ने राज्य और केंद्र सरकार को इतना प्रभावित किया है कि इस ग्राम पंचायत को एक के बाद एक राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है। इससे पहले काहनौर ग्राम पंचायत को केंद्र सरकार की ओर से नानाजी देशमुख गौरव ग्राम सभा, दीन दयाल उपाध्याय सशक्तिकरण पुरस्कार, चाइल्ड फ्रेंडली पंचायत का भी पुरस्कार मिल चुका है। प्रदेश सरकार पंचायत को सेवन स्टार रेनबो योजना के अंतर्गत 2018 5-स्टार और 2019 में 6-स्टार ग्राम पंचायत का दर्जा दिया जा चुका है।

हमारी योजना हमारा विकास के तहत ग्राम पंचायत को अपने एक साल के विकास कार्यों का लेखा-जोखा बनाकर पंचायती राज विभाग को ऑनलाइन देना होता है। इसके तहत हर ग्राम पंचायत को साल में चार ग्राम सभा व दो विशेष सभा का आयोजन करना होता है। इन सभाओं के साथ ही गांव के हर वार्ड में बैठक करके ग्रामीणों की समस्याओं व विकास कार्यों को सामने रखकर प्लान बनाया जाता है। एक साल का प्लान बनाने के बाद उस पर अमलीजामा पहनाने का दायित्व ग्राम पंचायत का होता है। 

मिलेंगे पांच लाख व प्रशस्ति पत्र
सरपंच अमित ने कहा कि दिसंबर 2019 में आवेदन किया। इसी साल जनवरी जिलास्तरीय कमेटी ने निरीक्षण के बाद राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा। राज्य ने केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजा। अब केंद्र सरकार से नकद पांच लाख और प्रशस्ति पत्र मिलेगा। यह रकम विकास कार्यों पर खर्च होगी। प्रदेश की सेवन स्टार रेनबो योजना के तहत ग्राम पंचायत को छह अवार्ड में छह लाख रुपये मिले। इससे सामुदायिक भवन में पार्क,व्यायामशाला व सरकारी स्कूल के मुख्य गेट का निर्माण कराया।

इन कार्यों ने दिलाई पहचान
पंचायत में चार आरओ से पेयजल आपूर्ति होती है। इनकी क्षमता 5000 लीटर प्रति घंटा शुद्ध पेयजल की है। गांव में धर्मशालाएं व श्मशान घाट, शेड का निर्माण काया। छोटे बच्चों के लिए प्राथमिक विद्यालय के भवन का निर्माण के साथ ही स्कूल की दीवारों पर पढ़ाई से संबंधित चित्रकारी करवाई है ताकि बच्चे खेल-खेल में भी पढ़ सकें। इन सबके साथ ही गांव में 50 सोलर लाइट लगवाई है ताकि रात को गलियों में अंधेरा न रहे। गांव में कोई भी बच्चा ड्रॉपआउट नहीं है।

Edited By

vinod kumar