कैलाश हिल्स समाजसेवी समूह ने उठाया सराहनीय कदम, 6 से 14 वर्ष के बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा

9/5/2022 10:07:15 PM

नई दिल्ली: शिक्षक दिवस के अवसर पर कैलाश हिल्स व ईस्ट ऑफ कैलाश के निवासियों के एक समाजसेवी व स्वयं सहायता समूह ने 06 वर्ष से 14 वर्ष आयु तक के आर्थिक रूप से अत्यंत कमजोर बच्चों की प्रतिभाओं को विकसित किए जाने व उन्हें शिक्षा के उच्च स्तर तक ले जाने का प्रेरणीय कार्य प्रारंभ किया है। इंडियन लॉ इंस्टीटयूट के निदेशक प्रोफेसर डॉ. मनोज कुमार सिन्हा ने राइजिंग स्टार(Rising Star) कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि नागरिकों को उनके कर्तव्यों के प्रति सदैव सजग रहना चाहिए। 

उल्लेखनीय है कि कैलाश हिल्स व ईस्ट आफ कैलाश के निवासियां के एक समाजसेवी व स्वयं सहायता समूह ने इस क्षेत्र के आर्थिक रूप से अत्यंत कमजोर बच्चों को उच्च स्तर तक शिक्षित किए जाने के लक्ष्य के साथ उन्हें  व्यक्तिगत तौर पर भी विभिन्न विषयों में पारंगत करने व उनकी प्रतिभा को विकसित करने का एक योजनाबद्ध कार्यक्रम प्रारंभ किया है। प्रत्येक रविवार को अच्छे शिक्षकों व विषय विषेषज्ञों द्वारा इन बच्चों को शिक्षित किया जाएगा और इनकी प्रतिभाओं को विकसित किए जाने के लिए भी कार्य किया जाएगा। समाज कल्याण के इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने में कैलाश  हिल्स निवासी व बैनेट यूनिवर्सिटी के लॉ डिपार्टमेंट की एसिस्टेंट प्रोफैसर डॉ. दक्षा शर्मा ने अपनी दूरदर्शिता का परिचय दिया। 

 कैलाश हिल्स स्थित श्रीराम मंदिर में राइजिंग स्टार कार्यक्रम के शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि इंडियन लॉ इंस्टीटयूट के निदेशक प्रोफेसर डॉ. मनोज कुमार सिन्हा ने अपने संबोधन में इस कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के राष्ट्र निर्माण के कार्यक्रमों को गति देने की दिशा में राइजिंग स्टार के साथ-साथ राइजिंग मैनटोर (Mentor) को भी प्रोत्साहित किए जाने की आवश्यकता है। विशिष्ट अतिथि व राज्यसभा में नेता विपक्ष के सचिव  रविन्द्र गैरीमेला ने अपने संबोधन में शिक्षक दिवस के दृष्टिगत इस कार्यक्रम को अत्यंत प्रेरणीय बताते हुए कहा कि शिक्षा के समान कोई अमूल्य नहीं है। उन्होंने अपने संबोधन में शिक्षा के मौलिक अधिकार के संदर्भ में भी संक्षिप्त व्याख्या दी। 
       
विशिष्ट अतिथि व दिल्ली पुलिस की स्पेशल सैल के उप पुलिस अधीक्षक  आलोक कुमार ने अपने संबोधन में इस कार्यक्रम को अत्यंत रचनात्मक बताया। कार्यक्रम के विशेष अतिथि व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत सेवा प्रमुख मिथलेश कुमार ने अपने संबोधन में असहाय बच्चों की शिक्षा के लिए संचालित मातृ छाया कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि राइजिंग स्टार कार्यक्रम को कामयाब करने के लिए भी हर संभव सहयोग किया जाएगा। मानव मंदिर गुरूकुल की साधवी समता श्री जी ने अपने संबोधन में बच्चों की सेवा को भगवान की सेवा बताया। सामाजिक कार्यकर्ता श्री जतिन राजपूत की राइजिंग स्टार कार्यक्रम में समन्वयन में सक्रिय भूमिका रही।   राइजिंग स्टार की स्वयंसेवी टीम में सतीश नागपाल, अंजना अग्रवाल। विनिता शर्मा, अनिता सेतिया, प्रिया राजपुत, आर के श्रीवास्तव, साक्षी,खुशबू  नागपाल,सोनालिका, प्रियंका,रितु मोहनानी, अपूर्वा,संजय सिहं,एडवोकेट बबिता व पुनीत जैन शामिल हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Gourav Chouhan