सावधान! कही आप भी न हो जाएं ठगी का शिकार, ये 2000 व 500 के नोट लगते हैं हू-ब-हू असली

1/19/2017 9:06:51 PM

कैथल(गौरव):शहर में इन दिनों 2000 व 500 के ऐसे नोट उपलब्ध हैं जो कि भारतीय मनोरंजन बैंक आफ इंडिया ने जारी किए हैं। ऐसे नोट का बाजार भाव 40 रुपए प्रति 100 चल रहा है। चौकिए मत, न तो देश में कोई भारतीय मनोरंजन बैंक है और न ही असली नोट का उक्त रेट है। वास्तव में बाजार में हू-ब-हू नोट भारी मात्रा में उपलब्ध हैं जो बच्चों, महिलाओं, अशिक्षितों व बुजुर्गों को आमतौर पर भ्रमित कर रहे हैं। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर में अब तक कुछ लोगों के साथ इन नकली नोटों के जरिए ठगी हो चुकी है। एक दुकानदार से 50 रुपए के 2 किलोग्राम कीनू खरीदने वाले व्यक्ति ने मनोरंजन बैंक आफ इंडिया द्वारा कथित 2000 रुपए का नोट दुकानदार को दिया और उससे 1950 रुपए के असली नोट वापस ले गया। जिसका अता पता अभी तक नहीं चला है। वैसे असली और नकली नोटों में फर्क है लेकिन ध्यान से देखने व परखने पर ही फर्क का पता चल रहा है। वहीं, जल्दबाजी और आनन-फानन में दुकानदार व अन्य लोग फर्क समझ नहीं पा रहे हैं जिस कारण वे ठगी का शिकार हो रहे हैं। लोगों का कहना है कि इस नकली प्रचलन पर यदि शीघ्र रोक नहीं लगाई गई तो अधिक लोग इस प्रचारित लूट के शिकार हो सकते हैं। उधर, पता चला है कि यह नकली नोट दिल्ली से ही मार्कीट में आ रहे हैं। 

एस.पी. ने दिए जांच के आदेश
आज प्रात: कुछ लोगों ने पुलिस अधीक्षक सुमेर प्रताप सिंह को 2000 व 500 के नकली नोट दिखाए तो वह भी चकित रह गए। जिस पर उन्होंने एस.एच.ओ. सिटी को जांच के आदेश दिए हैं ताकि प्रचलन को रोका जा सके और जो लोग ऐसे नोटों को खरीदारी में प्रयुक्त कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। 

क्या कहते हैं बैंक अधिकारी
लीड बैंक प्रबंधक टी.के. राणा ने सम्पर्क करने पर बताया कि यदि कोई व्यक्ति ऐसे नकली नोटों को टैंडर करता है यानि खरीद आदि के लिए किसी दुकानदार के पास पेश करता है तो तुरंत इसकी सूचना लोकल पुलिस या निकट के बैंक अधिकारी को करें ताकि ऐसे व्यक्ति के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज करवाया जा सके।