‘लाल’ खून से ‘काली’ कमाई का खेल, ब्लड बैंक के नाम पर हो रहा धोखा

5/24/2022 3:44:34 PM

कैथल(जयपाल): लोगों द्वारा इंसानियत के नाते ब्लड कैंप में दान दिए गए खून से आजकल ब्लड बैंक संचालक काली कमाई कर रहे हैं। ऐसे ही दो मामले कैथल में उजागर हुए हैं। कुछ दिन पहले ड्रग्स विभाग की संयुक्त टीम द्वारा कैथल शहर के 2 बड़े ब्लड बैंकों में रेड की गई थी। जिस बीच टीम द्वारा पाया गया कि दोनों ब्लड बैंक में गड़बड़झाला चल रहा है।

पहले केस में ड्रग्स विभाग की टीम ने पाया कि नोबल ब्लड बैंक के डॉक्टर माँगे राम एक ही समय में ब्लड बैंक तथा उसकी निजी लैब में दो जगह कार्य कर रहा है जो कानूनी रूप से गलत है हुआ। जिस संदर्भ में ड्रग्स विभाग की टीम द्वारा 12 मई को सिविल लाइन थाने में डॉ मांगे राम मित्तल के विरुद्ध संगीन धाराओं के तहत मामला दर्ज करवाया गया।

वहीं दूसरे मामले में ड्रग्स विभाग तथा भारत सरकार की संयुक्त टीम ने दिनांक 21 मई को एक गुप्त सूचना के आधार पर जवाहर पार्क के सामने शाह कृष्ण सेवा धाम ब्लड सेंटर में छापा मारा था। जहां टीम ने पाया कि उक्त ब्लड बैंक पर पिछले 6 महीने से ब्लड कैंप लगाने की अनुमति ही नहीं थी। साथ ही ब्लड बैंक संचालकों द्वारा सरकार के तय मूल्य से अधिक दामों पर प्लाज्मा को बेचा जा रहा था। जिस संदर्भ में संयुक्त टीम ने ब्लड बैंक संचालक तथा दो अन्य कंपनियों के प्रतिनिधियों पर सिविल लाइन थाने में मामला दर्ज करवाया है..

फिलहाल, ऐसे मामले सामने आने के बाद से स्वास्थ्य विभाग की कार्यशैली पर भी सवाल उठने लगे हैं कि आखिर कैसे अधिकारियों की नाक के तले ये गलत काम हो रहे थे।

इस संबंध में सिविल लाइन थाने के एसएचओ सतीश कुमार ने बताया कि कुछ दिन पहले कैथल शहर के दो ब्लड बैंक को के संचालक तथा अन्य के खिलाफ अलग-अलग दो मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें ड्रग्स विभाग की संयुक्त टीम की शिकायत पर मामले दर्ज किए गए हैं। इन मामलों में फिलहाल पुलिस जांच में जुटी है और जल्द ही जांच पूरी करके आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Vivek Rai