UPSC Result : दो साल की कड़ी मेहनत के बाद कैथल की कनिका को मिला 9वां स्थान, IAS बनने का सपना हुआ साकार

5/23/2023 7:56:05 PM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट) : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को अपने 2022 के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। जिसमें नियुक्ति के लिए कुल 933 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। यूपीएससी द्वारा घोषित सिविल सेवा परीक्षा 2022 के नतीजों में इशिता किशोर ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। इस परीक्षा में फतेहाबाद जिले के गोरखपुर गांव के अभिनव सिवाच ने 12वीं रैंक हासिल की है और इसी के साथ वे हरियाणा के टॉपर भी हैं। बता दें कि अभिनव सिवाच रिश्ते में सोनीपत के मौजूदा डीसी ललित सिवाच के भतीजे हैं। उनकी बहन निधि सिवाच ज्यूडिशियल सर्विस में फरीदाबाद में हैं।

बता दें कि अभिनव के पिता सतबीर गुरुग्राम में DETC और चाचा ललित सिवाच सोनीपत में डीसी हैं। अभिनव पहले फतेहाबाद के टोहाना में एक साल नायब तहसीलदार के पद पर भी रहे हैं। इस के बाद यूपीएससी का पेपर दे कर एडीसी दिल्ली नियुक्त हुए। हाल ही में जो रिजल्ट यूपीएसस का आया है इस में  अभिनव ने 12 वा रैंक हासिल किया है। बता दें कि अभिनव फतेहाबाद जिले के गांव गोरखपुर के रहने वाले हैं और अभिनव के पिता सतबीर सिवाच आबकारी एवं काराधान विभाग के उपायुक्त पद से रिटायर्ड हो चुके हैं। अभिनव फिलहाल दिल्ली में SDM हैं। वे इससे पहले टोहाना में नायब तहसीलदार भी रहे चुके हैं। उनका परिवार फिलहाल हिसार में रह रहा है। उनकी इस उपलब्धि से परिवार व गांव में खुशी की लहर है।

काबिले गौर है कि अभिनव सिवाच ने दूसरी बार UPSC की परीक्षा क्लियर की है। इससे पहले वे टोहाना के नायब तहसीलदार के पद पद कार्यरत थे। UPSC क्लियर करके SDM नियुक्त हुए थे। फिलहाल वे दिल्ली रोहिणी में SDM हैं और आज फिर उन्होंने UPSC परीक्षा 12वें रैंक के साथ क्लियर की है।

गौरतलब है कि इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियर में बीटेक और एमबीए कर चुके अभिनव पहले कलकत्ता स्थित मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते थे। जहां उनका सालाना पैकेज 35 लाख रुपये तक था। वह नाैकरी छाेड़कर उन्होंने सिविल सर्विसिज की तैयारी की। इसके बाद नायब तहसीलदार के पद पर तैनात हुए। साल 2020 की यूपीएससी की परीक्षा में 16वीं रैंक हासिल करके आईएएस बने और 2022 की परीक्षा में उनकी 12वीं रैंक आई है।

कैथल की कनिका गोयल ने UPSC में 9वीं रैंक हासिल की है। कनिका ने दो साल की कड़ी मेहनत से ये मुकाम हासिल किया है। कनिका की इस उपलब्धि से परिवार में खुशी का माहौल है। बधाई देने वालों का लगातार तांता लगा है। उन्होंने बताया कि बचपन से ही उनका सपना आईएएस बनने का था और अब जाकर ये सपना साकार हुआ है।

देखिये हरियाणा से किसको मिली कितनी रैंक

दिव्या, 105वीं रैंक, महेंद्रगढ़
सुनील फोगाट, 77वीं रैंक, चरखी दादरी
मुस्कान डागर, 72वीं रैंक, झज्जर
अंकिता पंवार, 28वीं रैंक, जींद
अनिरुद्ध यादव, 8वीं रैंक, पूर्व डीजीपी हरियाणा मनोज यादव के पुत्र
अभिरुचि यादव, 317वीं रैंक, महेंद्रगढ़
दिव्यांशी सिंग्ला, 95वीं रैंक, कैथल
भावेश, 280वीं रैंक, भिवानी
राहुल सांगवान, 508वीं रैंक, चरखी दादरी
मुस्कान खुराना, 98वीं रैंक, पानीपत
कनिका गोयल, 9वीं रैंक, कैथल
निधि कौशिक, 88वीं रैंक, सोनीपत

अभ्यर्थी अपना रिजल्ट यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर देख सकते हैं। बता दें परीक्षार्थियों के नंबर 15 दिनों बाद जारी किए जाएंगे। यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 के तहत आईएएस, आईपीएस के साथ सर्विसेज में 1011 पदों पर भर्ती निकाली थी।

इन वेबसाइट्स पर देखें रिजल्ट-

-upsconline.nic.in

-upsc.gov.in

ऐसे देखें रिजल्ट-

1- upsc.gov.in वेबसाइट पर जाएं.

2- होम पेज पर UPSC CSE फाइनल रिजल्ट 2022 पर क्लिक करें.

3- क्लिक करने पर अंतिम परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा.

4- परिणाम और रोल नंबर देखें और पेज डाउनलोड करें.

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail