कैथल जिला परिषद की पिछले 5 महीनों से नहीं हुई बैठक, थमा विकास का पहिया!

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 08:29 AM (IST)

कैथल (जयपाल रसूलपुर) : कैथल जिला परिषद की सामान्य बैठक पिछले पांच महीनों से नहीं हुई है। अपने क्षेत्र में विकास कार्य न होने को लेकर अब भाजपा समर्पित 15 पार्षदों ने जल्द हाउस की बैठक बुलाने के लिए जिला परिषद के सी.ई.ओ अश्वनी मलिक को पत्र लिखा है। पिछले साल 26 सितम्बर को जिला परिषद हाउस की अंतिम बार बैठक हुई थी। वहीं वित्तीय वर्ष की अगर बात की जाए तो पिछले साल प्रतेक पार्षद के हिस्से में एक करोड़ आठ लाख रूपये का बजट जारी हुआ था। कुल मिलाकर जिला परिषद को विकास कार्यों के लिए 13.50 करोड़ रूपये की राशि का बजट मिला था।

विभाग द्वारा इस राशि में से अब तक मात्र दो से अढाई करोड़ रूपये ही विकास कार्यों पर खर्च हो पाए हैं। साथ ही जिला परिषद के पास इसके अलावा करीब तीन करोड़ रुपयों का पर्शनल फण्ड पड़ा है। यदि 31 मार्च तक यह राशि प्रयोग नहीं लाई गई तो करोड़ों रूपये की राशि सरकार के पास वापस चली जायेगी। इससे विकास कार्यों में बाधा पहुंचना लगभग तय है। गम्भीर बात ये है कि विभाग द्वारा पिछले साल 30 मार्च को की गई बैठक में जो विकास कार्य पास किये गये थे उनमे से ज्यादातर काम अब भी शुरू नही हो पाए है। इनमें तीन पार्षद तो ऐसे हैं जो पांच लाख रुपये के कार्य भी नही करवा पाए। पांच माह से बैठक नहीं होने से ग्रामीण विकास से जुड़े कई गंभीर मुद्दों पर चर्चा नहीं हो सकी है। कई एजेंडे स्वीकृति का इंतजार कर रहे हैं।

PunjabKesari

वहीं इस परिस्थिति में जिप की राजनीति फिर से गरमाने लगी है। विकास कार्य न होने को लेकर अब भाजपा समर्पित पार्षद जेजेपी चेयरमैन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं। बताया जा रहा है की पार्षद विक्रमजीत कश्यप और पार्षद प्रतिनिधि भारत हरसौला के जेल से बाहर आते ही अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा। उधर लोकसभा चुनाव की अधिसूचना भी जारी होने को है। ऐसे में अगर जल्द जिला परिषद की सामान्य बैठक नहीं हुई तो बैठक आयोजित करने में तकनीकी अड़ंगा लग सकता है।

पार्षदों ने पत्र में ये रखी मांग:

जिले के 15 पार्षदों ने जिला परिषद के सी.ई.ओ को भेजे गए पत्र में कहा है कि जिप की पिछली सामान्य बैठक 26 सितम्बर 2023 को आयोजित की गई थी। इस सामान्य बैठक को हुए पांच महीने बीत चुके हैं। लेकिन अब तक भी अगली बैठक आयोजित नहीं की गई है। जबकि नियमानुसार प्रत्येक दो माह में  जिला परिषद की सामान्य बैठक आयोजित की जानी होती है। पार्षदों ने पत्र जल्द बैठक आयोजित करने का अनुरोध किया है, ताकि उनके द्वारा अपने अपने क्षेत्र के लिए तय किए एजेंडे के अनुरूप खुले माहौल में सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की जा सके। पार्षदों द्वारा पत्र की एक कोपी डीसी कैथल व महानिदेशक पंचायत विभाग और मुख्यमंत्री को भी भेजी है। 

जिला परिषद के वाइस चेयरमैन कर्मबीर कौल ने बताया कि वो जिला परिषद की बैठक आयोजित करवाने को लेकर लगातार प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने अब इस विषय को लेकर जिला परिषद के सी.ई.ओ को पत्र लिखा है। अगर अब जल्द बैठक नहीं बुलाई गई तो इस मामले को लेकर सीएम से भी मुलाकात करेंगे।

वार्ड नंबर 15 के पार्षद मनीष शर्मा फरल ने कहा कि हम जिले में विकास कार्यों को जल्द शुरू करवाने को लेकर लगातार जिला परिषद के सी.ई.ओ और वरिष्ठ अभियंता पंचायती राज से मिल रहे हैं। हमारा पूरा प्रयास है कि चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले ही सभी विकास कार्य आरम्भ करवा दिए जाए। जिला परिषद का एक रुपया भी लैप्स नही होने दिया जाएगा।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static