काछवा होगा प्रदेश का पहला कैशलेस गांव

12/5/2016 6:03:04 PM

करनाल (कमल मिड्ढा): मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल खट्टर के गोद लिए करनाल जिले के गांव काछवा को कैशलेस बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब तीन बैंक मित्र घर-घर जाकर लोगों के स्मार्टफोन में एप डाउनलोड कराएंगे और इसे प्रयोग करना सिखाएंगे। करीब 200 ग्रामीणों को ई-ट्रांजेक्शन प्रक्रिया से ट्रेंड किया गया है।

वही गांव में माइक्रो एटीएम भी लगाए जाएंगे, जिनसे किसी भी समय राशि ली जा सकेगी और जमा भी हो सकेगी। इसके अलावा हर व्यक्ति का बैंक खाता खोला जाएगा और डेबिट-क्रेडिट कार्ड बनाए जाएंगे। सचिवालय में ई-ट्रांजेक्शन से लेकर सभी तरह की सुविधाएं होंगी। गांव के पास के तीन पेट्रोल पंपों पर तेल भी स्वाइप मशीन के जरिए लिया जा सकेगा। बुजुर्गों को पेंशन भी एप के जरिए देने की योजना है। गांव को वाई-फाई भी बनाया जाएगा।

करनाल के एसडीएम योगेश कुमार का कहना है कि सीएम मनोहर लाल के विधानसभा क्षेत्र का सबसे बड़ा गांव काछवा प्रदेश का पहला कैशलेस गांव होगा। 15000 की आबादी वाले इस गांव में तीन बैंक हैं, लेकिन एक्सिस बैंक ने गांव को चुना है। गांव के ही तीन युवाओं को बैंक मित्र बनाया गया है। सरपंच अजय कुमार का कहना है कि गांव के डिजिटलीकरण में पंचायत पूरा सहयोग करेगी। गांव में करीब 25 ऐसी दुकानों का चयन किया गया है, जहां पर ईडीसी मशीन लगाई जाएगी। इसके लिए फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके जरिए करियाणा, सब्जी, दवाई, मोबाइल रिचार्ज, कैश निकलवाना या जमा करना आदि कर सकेंगे। डॉक्टरों व धार्मिक स्थलों पर भी पंचायत की इजाजत के बाद ईडीसी मशीनें लगाई जाएंगी। गांव के सरपंच अजय कुमार ने बताया कि उनका गांव केशलेस होने के लिए पूरी तरह तैयार है और जल्द ही यहाँ प्रशासन व् बैंक की और से स्वाइप मशीने उपलब्ध कराई जाएंगी।