परिवहन मंत्री की बुजुर्गों को सौगात, प्रदेश के बाहर भी रोडवेज बसों पर लगेगा आधा किराया

4/24/2017 3:35:49 PM

करनाल (आर.आर. शैली):हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार ने घोषणा की कि जहां तक रोडवेज की बसें जाएंगी, चाहे वह कोई भी राज्य हो, वहां तक सीनियर सिटीजन का किराया आधा लगेगा। रही आयु एक समान करने की बात, उसके लिए मुख्यमंत्री से बातचीत की जाएगी। ये घोषणा उन्होंने सैक्टर-14 स्थित श्री कृष्णा मंदिर में प्रदेश स्तरीय वरिष्ठ नागरिक राष्ट्रीय धरोहर वरिष्ठ नागरिक परिषद वार्षिक सम्मेलन में की। सभा की अध्यक्षता नव चेतना मंच के चेयरमैन एस.पी. चौहान ने की। सीनियर सिटीजन ने परिवहन मंत्री के सामने मांग रखी कि सभी जिला में हैल्प लाइन की सुविधा थी लेकिन पिछले कई सालों से बंद कर दी। इस पर परिवहन मंत्री ने कहा कि उनकी मांग पर गंभीरता से विचार किया जाएगा। सीनियर सिटीजन ट्रिब्यूनल में मामले जल्द से निपटारा करने के आदेश अधिकारियों को दिए गए। उन्होंने कहा कि डे-केयर सैंटर खोलने की मांग पर भी विचार किया जाएगा। 

पंजाब की तर्ज पर पैंशनर्स की आयु के साथ 5 प्रतिशत की बढ़ौतरी की मांग व जितनी भी मांगें सीनियर सिटीजन ने उनके समक्ष रखी हैं, उन सभी मांगों को सी.एम. के साथ विचार-विमर्श करके लागू करवाया जाएगा। मंत्री ने अपने निजी कोष से 5 लाख रुपए की सहायता देने की घोषणा की। परिवहन मंत्री ने कहा कि सीनियर सिटीजन के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल को आना था, लेकिन प्रधानमंत्री के साथ एस.वाई.एल. मुद्दे पर बैठक के चलते वे नहीं आ सके। उन्होंने कहा कि बुजुर्गों को मान-सम्मान देना हमारी संस्कृति है। बुजुर्ग हमारी राष्ट्रीय धरोहर है, जो समय-समय पर समाज और राष्ट्र का मार्गदर्शन करती है। 

इस मौके पर ओ.एस.डी. अमरेंद्र सिंह, एस.पी. चौहान, पंकज गोयल, मेयर रेणु बाला गुप्ता, बाल कल्याण परिषद की मान सचिव संतोष अत्रेजा, स्वामी संपूर्णानंद, डा. एल.आर. चौधरी, जे.आर. कालड़ा, ए.के. चौहान, एस.एस. तलवार, के.डी.बी. के मानव सचिव अशोक सुखीजा, पूर्व उद्योगमंत्री शशिपाल मेहता, रूप नारायण चांदना, भगवान दास, पंकज गोयल, महेंद्र चौधरी, मनोज झा, विनय भोला, चौ. लाजपत राय, एस.डी.एम. योगेश कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलोढ मौजूद रहे।

कई मांगों पर दिया आश्वासन
परिषद प्रदेशाध्यक्ष एस.पी. आर्य ने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन हर साल प्रदेश के किसी एक जिला में करते हैं। उनकी काफी मांगों को परिवहन मंत्री ने मान लिया है। कैशलैस ट्रीटमैंट की सुविधा, पंजाब के समान पैंशन में 5 प्रतिशत की बढ़ौतरी आदि मांगों पर विचार-विमर्श करके जल्द ही पूरा करने का आश्वासन दिया है।

पंजाब केसरी से हुए प्रेरित
परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि उन्होंने पंजाब केसरी में छपे श्री विजय चोपड़ा का संपादकीय पढ़ा था, जिससे वे काफी प्रभावित हुए। ये संपादकीय उन्होंने दो बार पढ़ा। इसने उनके दिल को छू लिया। उन्होंने संपादकीय पढ़कर ही सीनियर सिटीजन्स के लिए कई घोषणाएं कीं। इसके साथ ही सीनियर सिटीजन ट्रिब्यूनल के चेयरमैन एस.डी.एम. को निर्देश दिए कि तयसमय में ही शिकायतों का निपटारा किया जाए, अगर सीनियर सिटीजन फैसले से संतुष्ट नहीं हैं तो वे डी.सी. से अपील करें।

सहमति से बनेगी नई पॉलिसी
परिवहन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में नई पॉलिसी आर.टी.ए., जी.एम. व यूनियन नेताओं के साथ बातचीत करके ही बनाई जाएगी। बिना उनकी सहमति से नई पॉलिसी नहीं बनेगी। सभी से विचार-विमर्श करने के बाद ही पॉलिसी के बारे में अंतिम निर्णय होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एस.वाई.एल. का पानी जरूर आएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश के विधायक बाद में भाजपा के कार्यकत्र्ता पहले हंै। किसी भी विधायक में कोई भी विरोध नहीं है।