मुख्यमंत्री ने किया सरकारी स्कूल का औचक निरीक्षण, सीएम को अाई अपने समय की याद

11/2/2016 5:43:28 PM

करनाल (कमल मिड्ढा): हरियाणा के सीएम मनोहर लाल दिल्ली से चंडीगढ़ जाते हुए अचानक करनाल के कोहडं गांव में स्थित दस जमा दो के स्कूल में पहुंच गए। स्कूल में व्यवस्था देखने पर अध्यापकों से सीएम ने पूछा कि बच्चे बाहर क्यों घुम रहे हैं। अध्यापकों ने बताया कि आधी छुट्टी का समय है इसलिए सब बाहर घुम रहे हैं। फिर सीएम कक्षाओं की तरफ बढ़े तो बेटियां कॉमर्स की कक्षा में बैठी मिली और कक्षाओं को देखकर मुख्यमंत्री को अपने समय की याद आ गई। खट्टर ने बचपन की यादोंं को सांझा करने के लिए बेटियों से शिक्षा और सामजिक विषय पर सवाल भी पूछे।

मुख्यमंत्री ने सवालों के बीच सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को भी परखा। डिजिटल विषय से लेकर कौशल विकास, सामान्य ज्ञान से लेकर जनहित की कल्याणकारी योजनाओं तक कई सवाल पूछे। उन्होंने मोबाइल पर मैसेज डालने सम्बन्धी विषय को लेकर विद्यार्थियों से पूछा कि क्या उन्हें मैसेज करना आता है? तो कई विद्यार्थियों ने कहा यस सर। इस पर मुख्यमंत्री बोले जिन्हें नहीं आता उन्हें भी सीख लेना चाहिए चूंकि यह आईटी का जमाना है और नई टैक नॉलोजी का लाभ उठाएं और स्कूल में मोबाइल न लेकर आएं।


मुख्यमंत्री इसके बाद साईंस रूम में गए और हाईड्रोजन के फार्मूले पर भी बच्चों से जानकारी ली। मुख्यमंत्री बेटियों को एक-एक करके गुरू की तरह सवाल पूछते नजर आए और बेटियों ने शिष्यों की तरह जवाब दिए। बेटियां भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल को अपने बीच पाकर गदगद नजर आईं। सीमा, रीना, योगश और सचिन ने कहा कि मुख्यमंत्री को हम अब तक टेलीविजन पर ही देखते थे लेकिन जब मुख्यमंत्री हमारे बीच में पहुंच तो हमारे आश्चर्य का कोई ठिकाना नहीं रहा और हम सब मुख्यमंत्री को खुशी-खुशी गौरवान्तित महसूस कर रहे थे। सीएम मनोहर लाल ने मिड डे मील के बारे में भी शिक्षकों से बात की तथा स्थिति के बारे में जानकारी ली। सीएम ने कहा कि बच्चों को मिड डे मील पूरी तरह साफ सुथरा और गुणवता पर आधारित होना चाहिए। 

मुख्यमंत्री कोहंड के सरकारी स्कूल में लगभग बीस मिनट तक रहे और व्यवस्था पर पूरी जानकारी लेते रहे। जब तक सीएम करनाल जिला में रहे तब तक शिक्षा विभाग के कई अधिकारियों के हल्क सूखे रहे। अधिकारियों में इस कदर बैचैनी नजर आई कि कहीं मुख्यमंत्री कोई बड़ा सवाल ना पूछ लें। मुख्यमंत्री ने मौके पर उपस्थित पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों और ग्रामीणों से कहा कि सरकारी स्कूल के साथ-2 सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई गई अन्य व्यवस्थाओं पर भी पूरा ध्यान रखें। सफाई व्यवस्था के साथ-2 बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान को भी पूरी तरह अमलीजामा पहनाएं। सामाजिक हितों के संरक्षण और संवर्धन में बेटियों का कोई जवाब नहीं। 

इससे पहले मुख्यमंत्री ने सोनीपत जी टी रोड पर स्तिथ सुखदेव ढाबे पर सादगी के साथ भोजन किया और यह दर्शा दिया कि वे समाज के हर वर्ग के सांझे व्यक्तित्व हैं। सादा जीवन और उच्च विचार मुख्यमंत्री का व्यक्तित्व हमेशा ही परिभाषित करता रहा है। आम लोगों के बीच भोजन करके मुख्यमंत्री ने इसी सादगी का परिचय दिया। मुख्यमंत्री इस दौरान छोटे-2 बच्चों से भी मिले और उन्हें अपना आशीर्वाद भी दिया।