खुशहाल जीवन जीने योग्य शहरों में करनाल ने पाया चौथा स्थान, स्वच्छ सर्वेक्षण में भी आगे

3/5/2021 12:52:31 PM

चंडीगढ़(धरणी):  भारत के सौ से अधिक खुशहाल जीवन निर्वाह करने योग्य सबसे बेहतर शहरों की सूची में हरियाणा के करनाल ने चौथा स्थान हासिल किया है।  केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी की ओर से ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स (ईओएलआई) 2020 और नगर पालिका कार्य निष्पादन सूचकांक (एमपीआई) 2020 की अंतिम रैंकिंग जारी की गई जिनमें एमपीआई के तहत करनाल का ओवरआल प्रदर्शन काफी अच्छा रहा।निगम आयुक्त ने बताया कि करनाल नगर निगम ने पिछले तीन वर्ष से ओडीएफ प्लस-प्लस सर्टिफिकेशन भी कायम रखा है। यही नहीं, करनाल स्वच्छ सर्वेक्षण में भी लगातार सम्मानजनक रैंकिंग हासिल कर रहा है।

गौर रहे कि  म्यूनिसिपल परफॉरमेंस इंडैक्स (एमपीआई)-2020-2020 में दस लाख से कम आबादी के निगमों में करनाल को देश भर के सर्वश्रेष्ठ निगमों में 51.39 अंकों के साथ चौथा स्थान हासिल हुआ। सस्टेनिबिलिटी, गवर्नेंस और सर्विसेज जैसी श्रेणियों में शानदार प्रदर्शन के आधार पर करनाल ने यह कमाल कर दिखाया  हालांकि, रैंकिंग के अनुसार इकोनोमिक एबीलिटी, प्लानिंग और टेक्नोलोजी जैसी श्रेणियों में करनाल के प्रदर्शन में अभी सुधार की जरूरत है।   



दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में गुरुग्राम टॉप-10 में
10 लाख से कम आबादी वाले शहरों की टॉप टेन सूची में शिमला, भुवनेश्वर सिल्वासा, काकीनाड़ा, सलेम, वेल्लूर, गांधीनगर, गुरुग्राम, देवांगिर, व तिरुचिरापल्ली का नाम है। इस वर्ग के निचले पायदान के 10 शहरों की सूची में बिहार का मुजफ्फरपुर अंतिम पायदान 62वें व उप्र का अलीगढ़ 60वें पायदान पर है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 


 

Content Writer

Isha