करनाल लाठीचार्ज मामला: एस.डी.एम. के तबादले से किसान संतुष्ट नहीं, 7 से करेंगे घेराव

9/3/2021 8:15:51 AM

सोनीपत (ब्यूरो) : संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि करनाल में किसानों के सिर फोडऩे का आदेश देने वाले एस.डी.एम. का तबादला केवल मामले पर लिपापोती का प्रयास है। यह सजा नहीं है बल्कि एक नियमित स्थानांतरण है। इस पर मोर्चा चुप नहीं बैठेगा और कार्रवाई न होने पर 7 सितम्बर से करनाल लघु सचिवालय का घेराव शुरू करेगा। साथ ही मोर्चा ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए धान खरीद के नए नियम पूरी तरह से किसान विरोधी हैं। ऐसा लगता है कि यह नियम समर्थन मूल्य पर कम से कम खरीद के लिए बनाए गए हैं। मगर किसान संगठन नए नियमों को स्वीकार नहीं करेंगे।

कुंडली बॉर्डर पर बृहस्पतिवार को संयुक्त किसान मोर्चा के नेता बलबीर राजेवाल और डॉ. दर्शनपाल ने कहा कि सरकार अधिकारी को बचाने को नाकाम कोशिश कर रही है मगर हम चुप नहीं बैठेंगे। हत्या का मुकद्दमा दर्ज कर 6 सितम्बर तक उन्हें बर्खास्त नहीं किए जाने पर 7 सितम्बर से करनाल लघु सचिवालय का घेराव किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह विरोध अब हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश से निकलकर बंगाल, असम, बिहार, महाराष्ट्र, तमिलनाडू, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश आदि तक पहुंच गया। वहां के विभिन्न जिलों में करनाल में लाठीचार्ज से घायल सुशील काजल की शहादत को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री का पुतला दहन कर एस.डी.एम. को तुरंत बर्खास्त कर गिरफ्तार करने और हत्या का मुकद्दमा दर्ज करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किए गए। 

इधर, किसानों ने 26-27 अगस्त को कुंडली बॉर्डर पर हुए राष्ट्रीय सम्मेलन में लिए गए फैसले अनुसार विभिन्न राज्यों में संयुक्त किसान मोर्चा की समन्वय समितियों के गठन के लिए बैठकों का दौर शुरू हो गया है। उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ में बैठकें हो चुकी हैं। मध्य प्रदेश में 3 सितम्बर और उत्तर प्रदेश में 9-10 सितम्बर को लखनऊ में बैठक बुलाई गई है जबकि बिहार में 11 सितम्बर को बैठक होगी। संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि 25 सितम्बर के पहले सभी राज्यों में समन्वय समितियां गठित करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि मोर्चा में अधिक से अधिक संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित कर भारत बंद को पहले से अधिक प्रभावशाली बनाया जा सके।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Writer

Manisha rana