अधिकारियों को जनसमस्याओं के समाधान के लिए संवेदनशील होना चाहिए:रामबिलास

1/24/2017 10:48:55 AM

भिवानी(पंकेस):मौजूदा हरियाणा सरकार प्रदेश की जनता के प्रति अपने कर्त्तव्य को लेकर पूरी तरह सजग है। यह जवाबदेह, ईमानदार और एक जिम्मेदार सरकार है। सरकार की नीतियों का अनुसरण करते हुए अधिकारियों को भी जन-समस्याओं के समाधान के लिए संवेदनशील होना चाहिए। शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने पंचायत भवन सभागार में कष्ट निवारण समिति की बैठक के दौरान अपने सम्बोधन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों के पास आम नागरिक अपनी शिकायत का समाधान करवाने की उम्मीद लेकर आते हैं। अनेक मामले ऐसे हैं, जिनमें तत्काल कार्रवाई नहीं हो सकती। अधिकारियों को इतना व्यवहार कुशल होना चाहिए कि वे शिकायतकर्त्ताओं को संतुष्ट कर सके। 

 

इस बैठक में 13 परिवाद सुनवाई के लिए रखे गए। इनमें से 5 का मौके पर निपटारा किया जाए और शेष का निदान करने के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए। प्रो. शर्मा ने बतौर अध्यक्ष पहले मामले की सुनवाई करते हुए शिकायतकर्त्ता रामजीलाल और उनके भतीजे को जमीनी विवाद में सुलह करने पर बधाई दी। इस मामले में भाजपा जिला अध्यक्ष नंदराम धानिया की सक्रिय भूमिका रही। बाग कोठी निवासी गायत्री देवी ने शिकायत रखी कि 2 साल से अधिक समय गुजर जाने के बाद भी उसके मकान में हुई चोरी का सुराग नहीं लग पाया है। शिक्षा मंत्री ने पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार को स्वयं इस मामले की जांच करने के निर्देश दिए। 

 

लोहड़ बाजार के निवासियों ने पेयजल आपूर्ति की समस्या को लेकर जन स्वास्थ्य विभाग पर उचित कार्रवाई न करने का आरोप लगाया। अध्यक्ष ने तत्काल भिवानी के एस.डी.एम. सतपाल सिंह व जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता राजबीर सिंह को मौके पर जाकर मामले का समाधान करवाने के निर्देश दिए। सैक्टर 13 और 23 की रैजीडैंट वैल्फेयर एसोसिएशन ने अध्यक्ष के समक्ष सफाई, पानी निकासी, सीवरेज, पेयजल आपूर्ति, सड़कों की जर्जर हालत को लेकर अपनी समस्याएं रखीं। शिक्षा मंत्री ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के कार्यकारी अभियंता व न.प. के  कार्यकारी अधिकारी को मौके पर जाकर इन शिकायतों का निपटारा करने के निर्देश दिए। गांव खरकड़ी निवासी प्रदीप व रामप्रसाद इत्यादि ने गांव के ही एक व्यक्ति दयानंद के बारे में शामलात भूमि को अधिग्रहण करने और उस पर ट्यूबवैल, धर्मकांटा व आरा मशीन लगाने की शिकायत रखी। अध्यक्ष को जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अशवीर नैन ने बताया कि इस गांव की चकबंदी करवाई जा रही है। मार्च माह तक यहां की मसावी तैयार होगी। इसके बाद जमीन की स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। प्रो. रामबिलास शर्मा  ने दयानंद को 20 हजार रुपए पंचायत के खाते में जमा करने और अप्रैल माह में जमीन पंचायत की साबित हुई तो कब्जा छोड़ने के निर्देश दिए।  

 

बैठक में शिक्षा मंत्री ने भिवानी शहर और विभिन्न गांवों से आए लोगों की शिकायतें भी सुनीं तथा मौके पर ही उनका निपटारा किया। उन्होंने दादरी निवासी जयप्रकाश की शिकायत पर कार्यकारी अभियंता विजेंद्र लाम्बा को बिजली ट्रांसफार्मर हटवाने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव फतेहगढ़ की पंचायत द्वारा पारित किए गए प्रस्ताव के आधार पर शराब का ठेका स्थाई तौर पर हटवाने के आबकारी अधिकारियों को निर्देश दिए।  उपायुक्त पंकज ने भिवानी आगमन पर शिक्षा मंत्री का बैठक में स्वागत किया। उन्होंने जिला प्रशासन की ओर से प्रो. रामबिलास शर्मा को यह विश्वास दिलवाया कि उनके निर्देशों की पूरी पालना की जाएगी।