गंगा व यमुना के शुद्धिकरण के लिए शुरू किए गए प्रोजेक्टों में होगा इजाफा: कटारिया

6/16/2019 12:35:45 PM

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता): देश की सभी नदियों को जोडऩे की वाजपेई सरकार की योजनाओं को आगे बढ़ाते हुए मोदी सरकार ने इस तरफ गंभीरता से प्रयास शुरू कर दिए हैं। जल शक्ति एवं समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री रतनलाल कटारिया ने बताया कि देश की सभी नदियों को जोड़कर एक किया जाएगा, ताकि भविष्य में कहीं अधिक सूखा और कहीं अधिक बाढ़ वाली स्थिति उत्पन्न ना हो।

कटारिया ने बताया कि सरकार द्वारा नल से जल योजना शुरू की जा रही है और प्रदेश व देश के सभी नागरिकों को स्वच्छ जल मिले इसके लिए गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा इसके लिए सबसे जरूरी है जल का भंडारण। पहले जहां देश में 5202 बड़े व छोटे डैम काम कर रहे हैं अब छोटे-छोटे डैम बनाए जा रहे हैं ताकि भूमिगत जलस्तर ऊपर लाया जा सके।

केंद्रीय राज्यमंत्री कटारिया ने कहा कि गंगा व यमुना के शुद्धिकरण के लिए जहां कुछ प्रोजेक्ट पहले से काम कर रहे हैं, वहीं अब इसमें इजाफा करते हुए कुछ और नए प्रोजेक्ट भी जोड़े जा रहे हैं। यमुना व गंगा के किनारे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं, इसके अलावा पहले से स्थापित जिन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता कम है उनकी क्षमता को भी बढ़ाया जा रहा है।

कटारिया ने कहा कि यमुना नगर में स्थित हथिनी कुंड बैराज को अवैध खनन से नुकसान ना पहुंचे इसके लिए भी हर तरह से कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा है अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। कटारिया ने कहा हथिनी कुंड बैराज पांच राज्यों को पीने का पानी सप्लाई करता है और बैराज पर किसी भी तरह की आंच नहीं आने दी जाएगी।

Shivam