पलवल में किया केसरी दंगल का आयोजन, महिला पहलवानों ने दिखाया दमखम

2/16/2019 3:22:02 PM

पलवल(दिनेश कुमार): पलवल के नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा जिला स्तरीय कुश्ती अखाड़ा प्रतियोगिता तथा कुमार व केसरी दंगल का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के दूसरे दिन महिला कुश्ती प्रतियोगिता कराई गई जिसमें महिला पहलवानों ने अपना दमखम दिखाया।

जिला स्तरीय कुश्ती अखाड़ा प्रतियोगिता तथा कुमार व केसरी दंगल प्रतियोगिता के बारे में जानकारी देते हुए कोच कुलवीर ने बताया कि हरियाणा सरकार खेलों को बढ़ावा दे रहे है। जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं के माध्यम से पहलवानों में छुपी हुई प्रतिभा को निकाला जा रहा है। प्रदेश सरकार की खेल नीति के तहत खिलाडियों को सुविधाऐं प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने जिला स्तरीय कुश्ती अखाड़ा प्रतियोगिता तथा कुमार व केसरी दंगल प्रतियोगिता की पुरूस्कार राशी में भी बढ़ोत्तरी की है।

जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता पुरूष व महिला वर्ग में आयोजित की गई। पुरूष वर्ग में पलवल जिला के करीब 100 पहलवानों ने भाग लिया वहीं महिला वर्ग में 60 महिला पहलवानों ने भाग लिया है। प्रतियोगिता तीन आयु वर्ग जिनमें अंडर 17,अंडर 21 तथा 21 आयु वर्ग से ऊपर को रखा गया है। इसी प्रकार से भार वर्ग बनाए गए है। जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता से नए पहलवानों को एक अच्छा प्लेटफार्म मिल जाता है। प्रतियोगिता के माध्यम से नए पहलवान ऊभर कर सामने आ रहे है।

प्रदेश सरकार भी खेलों को बढावा दे रही है। यही कारण है कि हरियाणा के पहलवान देश का नाम रोशन कर रहे है। जिला स्तर पर विजेता महिला पहलवान कैथल में तथा पुरूष पहलवान फरीदाबाद में आयोजित 25 से 27 फरवरी को स्टेट प्रतियोगिता में भाग लेगें। पलवल जिला से 30 पुरूष पहलवान तथा 19 महिला पहलवान स्टेट प्रतियोगिता में भाग लेगें।

 

Deepak Paul