खाकी हुई दागदार, सब-इंस्पैक्टर ने दहेज पीड़िता से मांगी 50 हजार की रिश्वत

11/5/2019 9:40:19 AM

अम्बाला शहर (मुकेश) : पड़ाव थाने में तैनात 2 मुलाजिमों ने हरियाणा पुलिस के सेवा सुरक्षा व सहयोग के नारे के साथ खाकी को भी दागदार करने का काम किया है। इन पर दहेज पीड़िता से 50 हजार रुपए रिश्वत मांगने का आरोप है। मामला सार्वजनिक होने के बाद पड़ाव थाना पुलिस को ही आरोपी एस.आई. ऋषिपाल व मुंशी देवेंद्र के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत केस दर्ज करना पड़ा। लेकिन पीड़िता को अंदेशा है कि पुलिस अपने महकमे के इन मुलाजिमों को बचाने का प्रयास व इनकी गिरफ्तारी में आनाकानी कर सकती है इसलिए सोमवार को पीड़िता परिजनों के साथ पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल से मिलने उनके कार्यालय पहुंची।

पुलिस अधीक्षक ने पीड़िता को निष्पक्ष कार्रवाई का आश्वासन दिया है। छावनी रेलवे कालोनी निवासी शिकायतकत्र्ता मीना कुमारी के मुताबिक 6 वर्ष पहले उसका विवाह गुडग़ांव पुलिस लाइन निवासी दीपक के साथ हुआ था। मीना का आरोप है कि शादी के कुछ दिन बाद से ही ससुरालियों ने उसे दहेज के लिए प्रताडि़त करना शुरू कर दिया था। अक्सर लोकलाज के डर से वह चुप कर जाती थी। कम दहेज लाने को लेकर ससुराल में उस पर जुल्म करके रात को घर से धक्के मारकर बाहर निकाल दिया जाता था। हर बार उसका पति दीपक कभी बिरादरी इकट्ठी करके तो कभी पंचायत करके उसे वापस ससुराल ले जाता था।

बावजूद इसके ससुरालियों द्वारा उसे प्रताडि़त करने का सिलसिला नहीं रुका तो उसने इन बातों की जानकारी मायके में दी। गत 24 अगस्त को उसके पति दीपक ने उससे शराब पीकर झगड़ा किया व मारपीट करके अधमरी हालत में रात को घर से बाहर फैंक दिया। इस बात का पता चलने के बाद उसकी मां 27 अगस्त को उसे वापस अम्बाला लाई। इसके बाद मीना ने ससुराल पक्ष के खिलाफ वूमैन सैल अम्बाला सिटी में शिकायत दी जहां से उसे थाना पड़ाव में भेजा गया।

थाना पड़ाव में उसने एफ.आई.आर. दर्ज करवाई। उसके केस के लिए एस.आई. ऋषिपाल को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया। 11 अक्तूबर को एस.आई.ने उसके बयान दर्ज करके कहा कि जल्द ही गुडग़ांव से आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा। 

पार्क में बिठाकर मांगे 50 हजार
मीना का आरोप है कि थाना पड़ाव के पार्क में बिठाकर एस.आई. ने उनसे बातचीत की और 50,000 रुपए नकद की मांग की। इतना ही नहीं, गुडग़ांव जाने के लिए पर्सनल गाड़ी व खिलाने-पिलाने का बढिय़ा इंतजाम करने को भी कहा। जब मीना व उसके परिजनों ने इतनी बड़ी रकम देने में असमर्थता जाहिर की तो उन्होंने कहा कि सारे पड़ाव थाने की चाय-पानी करनी होगी और यह सारा पैसा ऊपर तक जाएगा।

Isha