नेताओं के बहिष्कार के फैसले का खाप नेताओं ने किया विरोध, कहा- यह फरमान निजी

12/7/2020 9:57:25 AM

नरवाना (गुलशन चावला): पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह, सांसद बृजेंद्र सिंह व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला सहित अन्य बांगर के नेताओं का सामाजिक बहिष्कार करने के फरमान के बाद सुर्खियों में खाप के इस फैसले के खिलाफ खाप के प्रधान, खाप के गांवों के सरपंच सहित गणमान्य लोगों ने एकत्रित होकर विरोध जताया। इस फैसले को पूरी तरह से राजनीति प्रेरित बताते हुए कड़े शब्दों में निंदा की। सफा खेड़ी गांव में एकत्रित हुए चहल, दाड़न खाप के लोगों की बैठक की अध्यक्षता दाड़न खाप चबूतरा उचाना कलां के प्रधान सतपाल श्योकंद ने की। 

बता दें कि शनिवार को पालवां चबूतरे पर किसानों की पंचायत हुई थी। पंचायत के बाद खाप के प्रधान, महासचिव का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसमें बांगर के नेताओं का सामाजिक बहिष्कार किए जाने के बयान वह पंचायत होने के बाद दे रहे थे। 

इस बारे सतपाल श्योकंद ने कहा कि खाप के नाम पर अपनी राजनीति को चमकाने के लिए किसान महापंचायत बुलाई गई थी। पंचायत में जो फैसले पास हुए थे उन फैसलों में सांसद बृजेंद्र सिंह सहित किसी भी बांगर के नेता का सामाजिक बहिष्कार करने का कोई भी प्रस्ताव नहीं था। प्रस्ताव न होने के बाद भी इस तरह का बयान अपने घर, पंचायत खत्म होने के बाद देकर इन नेताओं ने खुद की राजनीति चमकाने का काम किया है। इस तरह के फैसले से खापों को भी आघात पहुंचा है। खापें हमेशा जोड़ने का काम करती हैं न की तोड़ने का।

उन्होंने कहा कि खाप के नाम पर राजनीति करना बिल्कुल गलत है। किसानों के लिए राजनीति करनी है तो दिल्ली बॉर्डर पर जाकर बैठे न कि यहां पर। किसानों के नाम पर बैठक कर फोटो खिंचवाने से कोई नेता नहीं बनता है। हलके की जनता सब कुछ जानती है। आप किसी का विरोध कर सकते है, लेकिन सामाजिक बहिष्कार नहीं।  

vinod kumar