सोहना में CM खट्टर व पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया ग्राम सचिवालय का उद्धाटन (VIDEO)

9/2/2018 3:19:25 PM

गुरुग्राम(सतीश राघव): सोहना के हरचंदपुर गांव में स्मार्ट ग्राम सचिवालय की इमारत के उद्घाटन के मौके पर पहुंचे देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने स्मार्ट सिटी के साथ साथ स्मार्ट ग्राम का कंसेप्ट दिया। मुखर्जी ने और सौ गांव गोद लेकर सभी सुविधाओं से लैस करने की बात कही। इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रणब मुखर्जी फाउंडेशन का धन्यवाद कर स्मार्ट ग्राम कंसेप्ट को सराहा।

स्मार्ट सिटी के तर्ज पर स्मार्ट ग्राम परियोजना की शुरुआत 2016 में हुई थी। भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने हरियाणा के पांच गांव को गोद लिया था, जिसमें से चार गांव गुरुग्राम जिले के सोहना खंड के हैं और एक नूंह जिले के तावडू का है। रविवार को पूर्व राष्ट्रपति के द्वारा गोद लिए गए गांव हरचंद पुर में स्मार्ट ग्राम सचिवालय के इमारत का उद्घाटन हुआ, जिसमें सभी डिजिटल सुविधाएं देने की कोशिश की गई है।

इस मौके पर प्रणब मुखर्जी ने कहा कि जब उनके सामने स्मार्ट सिटी का प्रोजेक्ट आया तो उनके मन में स्मार्ट ग्राम बनने की इच्छा हुई। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि देश में करीब छ लाख गांव है और ऐसे में प्रत्येक गांव को भी स्मार्ट बनाना चाहिए। पूर्व राष्ट्रपति ने सौ और गांव गोद लेकर उसमें सभी सुविधाएं देने की बात कही। इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्मार्ट ग्राम के कंसेप्ट की सराहना की और प्रणब मुखर्जी फाउंडेशन के द्वारा और सौ गांव गोद लेने पर धन्यवाद किया।

Deepak Paul