टिकट आबंटन में खट्टर को मिलेगा फ्री हैंड, नए चेहरों को भी मिलेगी जगह

6/17/2019 2:04:52 PM

अम्बाला (रीटा/सुमन): विधानसभा चुनाव करीब आते-आते भाजपा में टिकट के लिए भाग-दौड़ का सिलसिला शुरू हो गया है। हालांकि टिकट का अंतिम फैसला भाजपा संसदीय बोर्ड ने करना है लेकिन भाजपा सूत्रों का कहना है कि इस बार विधानसभा चुनावों में पार्टी आलाकमान टिकट आबंटन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पसंद को पूरी अहमियत दे सकता है। माना जा रहा है कि उनकी मोहर इस बार टिकटाॢथयों के लिए रामबाण का काम करेगी।

लोकसभा चुनाव के बाद से मुख्यमंत्री पूरे प्रदेश का दौरा करके संभावित दावेदारों के बारे में कार्यकत्र्ताओं से फीडबैक लेने में लगे हैं। उन्हें काफी हद तक इस बात का अंदाजा हो गया होगा कि किस विधायक की धरातल पर कितनी पकड़ है और यदि उसे टिकट दिया जाए तो उनकी जीत की संभावना कितनी है। संघ के नेता भी उनके संपर्क में रहते हैं जो उन्हें राज नेताओं से हट कर सही तस्वीर देते रहते हैं।

वफादार कार्यकत्र्ताओं को मिल सकती है टिकट
कहा जा रहा है कि पार्टी इस बार उन पुराने वफादार कार्यकत्र्ताओं को भी विधानसभा में भेजना चाहती है जिन्हें संसाधनों की कमी या फिर किसी अन्य वजह से आज तक आगे आने का मौका नहीं मिला। यदि ऐसा होता है तो तलवार कई विधायकों पर गिरेगी। सरकार का समर्थन कर रहे निर्दलीय विधायक व पार्टी में शामिल हुए नए मेहमान किस हद तक एडजस्ट हो पाएंगे, यह कहना अभी मुश्किल है।

पार्टी में बढ़ा मनोहर लाल का कद
पिछले पौने 5 सालों में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पार्टी में अपनी स्थिति को काफी मजबूत किया है। 5 नगर निगम चुनाव व जींद उपचुनाव में गैर-जाट को अपने साथ खड़ा करने व लोकसभा चुनाव में जाट बाहुल्य क्षेत्रों में भगवा ध्वजा फहराने से उनके नरेंद्र मोदी व अमित शाह के खाते में नंबर ठीक-ठाक नंबर बन गए।

राजनीतिक क्षेत्रों का कहना है कि विधानसभा चुनावों में वह ही मुख्यमंत्री का चेहरा बनने वाले हैं इसलिए पार्टी टिकट बांटने के मामले में उन्हें काफी हद तक फ्री हैंड दे सकती है। पार्टी ने संकेत दिया है कि टिकट का मापदंड केवल जिताऊ होना ही नहीं बल्कि पार्टी से वफादारी भी होगी। 
 

Shivam