खट्टर ने प्रशासन को चेताया, समय से हो विकास कार्य

4/17/2017 3:34:54 PM

गुड़गांव (ब्यूरो):साइबर सिटी में लंबित विकास कार्यों को लेकर मुख्यमंत्री ने प्रशासन को फटकार लगाई है। शनिवार को विकास परियोजनाओं की समीक्षा करने पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को चेतावनी दी कि कोई भी विकास कार्य लंबित नहीं रहने चाहिए। सभी विकास परियोजनाओं को समय से शुरू और पूरा कराया जाए। 
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों की टीम के साथ तीन घंटे से भी ज्यादा गुरुग्राम की परिक्रमा की। इस दौरान उन्होंने करीबन एक दर्जन परियोजनाओं की प्रगति का जायजा लिया और इन परियोजनाओं को पूरा करने की समय सीमा निर्धारित की। मुख्यमंत्री ने गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड, एसपीआर को ठीक करने और इसके साथ सौन्दर्यीकरण कार्यों के लिए 30 जून तक का समय निर्धारित किया। नगर निगम आयुक्त वी.उमाशंकर ने बताया था कि गुरुग्राम में एक फूलों की मंडी बनाई जानी प्रस्तावित है। इस मौके पर उनके साथ लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह तथा हरियाणा आवास बोर्ड के  चेयरमैन जवाहर यादव भी मौजूद रहे। इसी प्रकार, नर्दन पैरिफेरियल रोड (एनपीआर) अर्थात द्वारका एक्सप्रेस-वे के निर्माण के विषय में मुख्यमंत्री ने जब पूछा तो हुडा प्रशासक यशपाल यादव ने बताया कि इसके आरओडब्ल्यू में 78  स्ट्रक्चर आते हैं और उच्च न्यायालय की हिदायतानुसार 1 मार्च को इन्हें 6 महीने का समय दिया गया था और यह समय एक अगस्त को पूरा होगा तब इन स्ट्रक्चरों को हटाने की कार्रवाई की जाएगी। 

मुख्यमंत्री जब हीरो होंडा चौंक से शहीद कैप्टन उमंग भारद्वाज चौंक तक वाली सड़क पर गए तो इसे ठीक हालत में नहीं पाया और उन्होंने वहीं काफिला रूकवाकर नीचे उतरकर अधिकारियों से जवाब-तलब किया। साथ ही इस सड़क की मरम्मत करवाने के निर्देश भी दिए। हुडा प्रशासक ने बताया कि इस सड़क को एनएचएआई द्वारा टेकओवर किया जाएगा, तब तक के लिए इसकी मरम्मत करवा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने एनएच-8 पर इफ्को चौक, सिग्रेचर टॉवर, महाराणा प्रताप चौक तथा राजीव चौक के सुधारीकरण कार्य का भी निरीक्षण किया। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि महाराणा प्रताप चौंक पर फ्लाईओवर का कार्य 30 जून तक पूरा कर लिया जाएगा और बाकि तीनो चौंकों का लगभग 33 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। मुख्यमंत्री ने यह कार्य भी एक साल में पूरा करने के निर्देश दिए। अपने इस दौरे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल कड़क मिजाज में नज़र आए और उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट कर दिया कि गुरुग्राम को जो मिलेनियम सिटी का खिताब मिला हुआ है उसे वास्तविक रूप देने के लिए काम करें और इसमें कोताही कत्तर्ई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।