खिलाडिय़ों की अवार्ड सूची पर खेमका ने उठाए सवाल, अनिल विज को भेजा पत्र

4/28/2018 9:14:47 AM

चंडीगढ़(पांडेय): कॉमनवेल्थ खेलों के पदक विजेताओं का सम्मान समारोह रद्द होने के पीछे भले ही पदक विजेताओं के विरोध की बात कही जा रही हो। लेकिन अवार्ड सूची में कई खिलाडिय़ों का नाम शामिल होना भी एक अहम कारण रहा है। यह खुलासा खेल विभाग के प्रधान सचिव डा. अशोक खेमका के पत्र से हुआ है। 

खेमका ने खेल मंत्री अनिल विज को पत्र भेजकर अवार्ड में शामिल कई खिलाडिय़ों के नामों पर सवाल उठाए हैं। बताया गया कि कॉमनवैल्थ विजेताओं के सम्मान समारोह के लिए कई जूनियर विजेताओं का नाम भी शामिल कर लिया था। माना जा रहा है कि सम्मान समारोह रद्द के होने के पीछे यह भी एक वजह रही है।

खेल विभाग की ओर से तैयार की गई अवार्ड सूची में 60 पदक विजेताओं का नाम शामिल किया गया था। इसमें से 26 जूनियर खिलाड़ी और 4 ऐसे हैं जिन्होंने यूथ गेम्स में हिस्सा लिया और एक सब-जूनियर लैवल का खिलाड़ी है। इस अवार्डी में से 9 ऐसे हैं जो स्केटिंग, रोलर स्केटिंग और रोलर हॉकी खेल से संबंधित हैं। ये खेल न तो ओलिम्पिक, न ही एशियन गेम्स और न ही कॉमनवेल्थ का हिस्सा हैं। 

इसके लिए खेमका ने खेल नीति 2015 का हवाला देते हुए इसका विरोध किया है। खेमका ने खेल निदेशक का नाम लिए बिना पत्र में कहा कि उनकी ओर से तैयार की गई अवार्ड सूची में उसकी बेटी गौरी श्योराण का नाम भी शामिल किया गया है जिसे 20 लाख का नकद ईनाम दिया जाना है। गौरी श्योराण जूनियर वल्र्ड कप कैटेगरी की गोल्ड मैडलिस्ट है। 

खेमका ने कहा कि इस सूची में गौरी का नाम तो शामिल किया गया लेकिन मनु भाकर और विनेश फौगाट का नाम नहीं शामिल किया गया। पत्र में कहा गया कि खेल निदेशक ने कहा कि जूनियर, सब-जूनियर और यूथ इवैंट को भी कैश अवार्ड के लिए ओपन इवैंट के समकक्ष माना जाए जोकि गलत बात है। पत्र में यह भी जिक्र है कि खेल निदेशक ने इस बात को सही ठहराने के लिए अपने जूनियर अफसरों की कमेटी बनाकर इस बारे में उनसे सिफारिश भी ली। सूत्रों की मानें तो खेमका के इस पत्र के बाद ही खेल मंत्री विज और सरकार ने सम्मान समारोह को रद्द करने का फैसला किया था।

Rakhi Yadav