इनकी रणनीति कौशल से हरियाणा में बना सत्ता का इतिहास, BJP हाई कमान की चुनावी नीति को खुल्लर ने प्रदान की सार्थकता

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 04:15 PM (IST)

चंडीगढ़( चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा की 15वीं विधानसभा के गठन की प्रक्रिया में प्रदेश की राजनीति के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए। हर एक एग्जिट पोल को नकारते हुए भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा में हैट्रिक लगाते हुए लगातार तीसरी बार सत्ता प्राप्त करने के लिए जादुई आंकड़े को अकेले अपने ही दम पर हासिल कर लिया। इन सबके पीछे बीजेपी हाई कमान के अलावा पार्टी की रिसर्च टीम के साथ कई अन्य व्यक्तियों का भी योगदान है। इन्हीं व्यक्तियों में से एक हैं हरियाणा के आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर, जो मनोहर पार्ट-2 और नायब मंत्रिमंडल में चीफ प्रिंसिपल सेक्ट्री जैसे शीर्ष पदों पर रहे हैं। प्रशासनिक कार्यों में दक्ष खुल्लर के रणनीति कौशल से ही हरियाणा में बीजेपी की हैट्रिक लग पाई है। यहीं कारण है कि पूर्व की तरह इस बार भी सरकार की प्रशासनिक व्यवस्थाओं को संभालने का दायित्व खुल्लर के पास ही रहने वाला है। 

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल के लिए सरकार की तमाम प्रशासनिक व्यवस्था को संभाल चुके राजेश खुल्लर 13 मार्च 2024 के बाद से नायब सैनी के लिए भी एक मार्गदर्शक के अलावा तमाम व्यवस्थाओं को संभालने का कार्य कर रहे थे। नायब सैनी पार्ट-1 में सीपीएस रहे राजेश खुल्लर की नई नियुक्ति के आदेश भी जल्द जारी होने की संभावना है।

विधानसभा चुनाव में बीजेपी को जीत का गुरुमंत्र देने वाले राजेश खुल्लर हरियाणा के हर राजनीतिक दल का टेंपरामेंट बेखूबी जाते हैं। मिशन 2024 में भाजपा की अकेले अपने दम पर सत्ता में वापसी की कुशल राजनीतिक रणनीति भले ही दिल्ली भाजपा आलाकमान के माध्यम से जनता में आई। मगर उस कुशल राजनीति की रिसर्च व उनके परिणामों को सार्थकता प्रदान करने में खुल्लर की अहम भूमिका रही।

मनोहर लाल के करीबी अधिकारियों में शामिल
चुनावी वर्ष 2024 में मुख्य प्रधान सचिव के पद से सेवानिवृत हुए राजेश खुल्लर की पूर्व की मनोहर लाल सरकार में हुई नियुक्ति के बाद से लग रहा था कि उन्हें कोई अहम भूमिका निभानी होगी। यहीं कारण है कि वह मनोहर लाल के अत्यंत करीबी और निकटतम आईएएस अधिकारियों में से एक रहे। राजेश खुल्लर ने 1984 में पंजाब विश्वविद्यालय से फिजिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की थी। राजेश खुल्लर अमेरिका विश्व बैंक से वापसी के बाद हरियाणा शिक्षा विभाग तथा हरियाणा लोक संपर्क विभाग के एससीएस के अलावा एफसीआर भी रहे। राजेश खुल्लर का सितंबर 2020 में तीन साल की अवधि के लिए विश्व बैंक के वाशिंगटन डीसी कार्यालय में कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्ति का शानदार कैरियर रहा। खुल्लर हरियाणा और केंद्र सरकार में कई अहम पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। राजेश खुल्लर केंद्रीय वित्त मंत्रालय में भी कार्य कर चुके हैं। इसके अलावा वह गुरुग्राम और फरीदाबाद के मुंसिपल कमिश्नर भी रह चुके हैं, साथ ही रोहतक और सोनीपत के डिप्टी कमिश्नर भी रह चुके हैं। इससे पहले उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव के रूप में लगभग पांच वर्ष तक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अपनी बहुमुखी प्रतिभा के चलते वह केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं।

किसी को निराश नहीं भेजते
हरियाणा में सत्ता और विपक्ष के अधिकांश विधायक यह मानते हैं कि राजेश खुल्लर में यह खूबी है कि वह किसी को निराश नहीं भेजते हैं। राजेश खुल्लर अपनी परिस्थितियों के अनुसार कर्तव्य परायणता से अपने दायित्व का निर्वाह करते रहे हैं। हरियाणा के 1988 बैच के आइएएस अधिकारी राजेश खुल्लर प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। खुल्लर के बारे कहा जाता है कि वह बहुमुखी प्रतिभाओं के धनी, हर व्यक्ति जो दुखी हो अगर वह इनके दरवाजे तक पहुंच जाता है तो उसकी हर तरह मदद करते हैं।

प्रशासनिक कार्यों में दक्षता का कोई सानी नही
राजेश खुल्लर हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अत्यंत करीबी व निकटतम आईएएस अधिकारियों में से एक अधिकारी हैं। राजेश खुल्लर पर्दे के पीछे रहकर अपनी वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार कर्तव्य परायणता से अपने दायित्व का निर्वाह करते रहे हैं। राजेश खुल्लर को क्या आने वाले समय में महत्वपूर्ण भूमिका मिलेगी इसकी चर्चा हर तरफ है। यह भी चर्चा है कि राजेश खुल्लर अपनी काबिलियत की बदौलत हरियाणा के अंदर एक महत्वपूर्ण भूमिका में जल्दी ही नजर आएंगे ? फिलहाल यह भविष्य के गर्भ में है कि वर्तमान सरकार उनका उपयोग कहां करेगी।

प्रशासनिक कार्यों में दक्षता के सभी फैन
भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी राजेश खुल्लर ने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन और चकबंदी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा वित्त आयुक्त के तौर पर कार्यभार करते हुए सेवानिवृत्ति प्राप्त की। हरियाणा लौटने के बाद वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर द्वारा सभी चेयरमैनो, विधायकों व मंत्रियो को बखूबी पूरा मान-सम्मान देने व प्रशासनिक कार्यों में दक्षता के उनके अंदाज के सभी फैन हैं।

मनोहर के साथ सैनी की टीम में भी रहे खुल्लर
राजनेताओं के साथ-साथ मुख्यमंत्री के विश्वस्त होने से लोगों को प्रशासनिक कार्य किए जाने के लिए अपेक्षाओं की कसौटी पर खुल्लर खरे उतरे चुके हैं । मनोहर सरकार के प्रधान सचिव के रूप में अतीत में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की भरोसेमंद टीम में सबसे विश्वासपात्र हरियाणा सरकार में राजेश खुल्लर नायब सैनी के सीएमओ के सभी कार्यों,सभी चैयरमैनो, विधायकों व मंत्रियो को बखूबी पूरा मान-सम्मान देने व प्रशाशनिक कार्यों में दक्षता का उनका अंदाज उनकी बेहतरीन कार्यशैली का हिस्सा रहे। कई बार विकट स्थितयों में उनके द्वारा लिए गए निर्णयों से सरकार को बड़ी राहत भी मिली है। मनोहरलाल सरकार पार्ट वन में वह लोक संपर्क विभाग के एडिशनल चीफ सैकेट्री के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं, जिसके चलते मीडिया के सभी वर्गों, संगठनों, पत्रकारों और संस्थानो से इनका जबदस्त सामंजस्य है। खुल्लर पहले लोक संपर्क विभाग में महानिदेशक के पद पर भी कार्य कर चुके हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static