होली पर टिकट बुकिंग कराने से पहले जानिए ये जरूरी बातें, नहीं तो हो सकता है नुकसान!

2/22/2020 12:19:22 PM

गुडग़ांव (ब्यूरो) : होली के त्यौहार के लिए बाहरी प्रांत के लोगों द्वारा अपने घर जाने के लिए टिकट की बुकिगं लगभग दो माह पहले से शुरू हो चुकी है। अब होली पर घर जाने के लिए ट्रेनों की रिजर्वेशन करवाने वाले यात्री अब ट्रेनों में टिकट न मिलने से हताश हो सकते हैं। होली पर घर जाने वाले यात्रियों ने अभी तक यदि अपनी टिकट की रिजर्वेशन नही करवाया है तो अब शायद ऐसे लोगों को ट्रेनों में टिकट मिलना मुश्किल हो सकता है।

1 से 11 मार्च तक ट्रैनों में टिकट के लिए लंबी वेटिगं लिस्ट अभी से जारी हो गई है। ऐसे में जिन यात्रियों ने ट्रेन की टिकट अभी तक बुक नहीं करवाई है, उनको इस बार ट्रेनों द्वारा अपने घर जाने की योजना को रद्द करना पड़ सकता है, क्योकि अब ट्रेनों में वेटिगं टिकट मिलना भी बंद हो गया है। 

अब तत्काल टिकट के सहारे सिटीवासी :-
ऐसे में सिटी में रहने वाले बाहरी प्रांत के यात्रियों को केवल तत्काल टिकट का ही सहारा है, क्योंकि सिटी स्टेशन से होली के त्यौहार के लिए कोई भी स्पेशल ट्रेनें नहीं हैं। ट्रेनों में सबसे अधिक भीड़ दिल्ली से बिहार, लखनऊ, देहरादून और कानपुर जाने वाली ट्रेनों में है।

अधिकांश ट्रेनों में वेटिगं लिस्ट 150 से पार पंहुच गई है, ऐसे में यदि वेटिगं टिकट मिल भी जाए तो इसका कंफर्म हो पाना मुश्किल हैं। कंफर्म टिकट पाने के लिए अब केवल यात्रियों को तत्काल कोटे से ही उम्मीद बची है। हालांकि टिकट कंफर्म होने की उम्मीद से कुछ लोग अभी भी वेटिगं टिकट ले रहें हैं, ताकि त्यौहार पर किसी तरह घर पंहुच सके। सिटीवासियों को अभी भी अपने-अपने प्रांत की ओर जाने वाली स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की उम्मीद हैं,लेकिन अभी तक सिटी स्टेशन से जाने वाली किसी भी स्पेशल ट्रेन की घोषणा नही की गई है। ऐसे में यह बात तो साफ है कि ट्रेन यात्रियों को इस बार केवल तत्काल टिकट का ही सहारा रह गया है।

क्या कहते हैं अधिकारी :-
इस बारें में सिटी स्टेशन पर रिजर्वेशन कांऊटर पर तैनात अधिकारियों का कहना है कि होली के लिए ट्रेनों की रिजर्वेशन महीनों पहले से शुरू हो गई थी, जिसके कारण अब यात्रियों कुछ ट्रेनों में वेटिगं टिकट ही मिल पा रहा है,लेकिन वेटिगं टिकट की लिस्ट पहले ही काफी लंबी है, इसलिए अब यात्रियों की वेटिगं टिकट कंफर्म होना मुश्किल नजर आ रहा है। उनका कहना है कि कुछ यात्रियों द्वारा टिकट रद्द करवाने पर भी सभी वेटिगं लिस्ट वाले यात्रियों की टिकट कंफर्म होना नामुमकिन है।

Isha