कोमल ने बनाया अनोखा डिवाइस, महिलाओं के प्रति अपराध को रोकने में होगा मददगार (VIDEO)

4/10/2018 11:14:13 PM

अंबाला(अमन कपूर): हरियाणा के अंबाला में गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक के इलेक्ट्रानिक फाइनल ईयर की छात्रा ने महिलाओं के विरुद्ध बढ़ते अपराध को देखते हुए ऐसा कारनामा कर दिखाया है जो काबिले तारीफ है। कोमल नाम की छात्रा ने एक ऐसे डिवाइस को ईजाद किया है, जो महिलाओं से छेडख़ानी करने वाले बदमाशों को पलक झपकते ही सलाखों के पीछे पहुंचा देगी।

जीएसएम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके इस लाइव प्रोजेक्ट से कोमल नाम की इस छात्रा ने महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अपनी इस डिवाइस में सिम कार्ड के इलावा प्रोग्रामिंग मॉड्यूल लगाया है, जिसमें उन्होंने पुलिस, दोस्तों और अपने परिजनों के नंबर दिए हुए हैं। इस डिवाइस में एक लाल रंग का बटन भी लगाया गया है जिसे दबाते ही एक टेक्स्ट मैसेज डिवाइस में फीड उन सभी नंबरों में चला जाएगा। जिन्हें इस डिवाइस में पहले से फीड किया गया है। 



टेक्स्ट मेसेज में लिखा गया है  "I AM IN TROUBLE , PLZ HELP ME"  इस टेक्स्ट मेसेज के साथ ही गूगल टेक्नालजी का सहारा ले कर उपयोगकर्ता की सही लोकेशन मेसेज के रूप में इन निर्धारित नंबरों पर चली जाएगी, जिससे पुलिस या परिजन गूगल मैप का सहारा लेकर पलक झपकते ही युवती तक पहुंच सकेंगे।

कोमल चाहती है की यह डिवाइस जल्दी से जल्दी एक छोटे आकार में बनाई जाए ताकि देश की हर लड़की अपनी हिफाजत के लिए इसका इस्तेमाल कर सके। इस अनोखी डिवाइस को ईजाद करने का श्रेय कोमल अपने टीचर्स को भी दे रही है, जिन्होंने उसे प्रोत्साहित किया कि वह कुछ ऐसा जो बनाए जो आज के युग की जरूरत हो। 



गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक के प्रिंसिपल का मानना है कि रियल लाइफ सिचुएशन से कनेक्टिड डिवाइस बना कर छात्रा ने कमाल किया है। प्रिंसिपल होने के नाते इस प्रोजेक्ट को इंडियन इंस्टीट्यूट आफ इलेक्ट्रानिक्स और नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन में भेजेंगे ताकि इस डिवाइस को नए रूप और नए रंग में विकसित कर देश की करोड़ों महिलाओं के काम मे लाया जा सके।

Shivam