हरियाणा का कोंडल गांव लिंगानुपात के मामले में पहले स्थान पर पहुंचा

10/10/2018 8:48:12 AM

पलवल(दिनेश कुमार): पलवल जिले का कोंडल गांव एक ऐसा गांव है जो लिंगानुपात के आंकड़ो में जिला के साथ-साथ प्रदेश में भी नंबर-एक स्थान पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने बेटी बचाओ-बेटी पढाओं को गांव कोंडल के ग्रामीणों ने साकार कर दिखाया है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ो के अनुसार कोंडल गांव में 1,000 लडक़ों के मुकाबले 1391 लडकियां है। जोकि हरियाणा प्रदेश भर के लिए गर्व की बात है। 

जिसका परिणाम यह है कि लिंगानुपात के आंकड़ो में गांव ने प्रदेश में नंबर एक स्थान पर अपनी जगह बनाई है। ग्रामवासियों मे कन्या भ्रुण हत्या के प्रति काफी जागरुकता आई है। ऐसा नही है कि गांव का यह आंकड़ा केवल एक महीने का है बल्कि वर्ष 2018 के जनवरी महिने और अब तक यह आंकड़ा बढ़ता ही आ रहा है। जिसको लेकर गांव के लोगों में भी खुशी का माहौल है और कोड़ल ग्राम पंचायत दूसरें गावों को भी लिंगानुपात बढ़ाने का संदेश दे रही है। 

जिला सिविल सर्जन डाक्टर प्रदीप शर्मा ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति लडकियों को बोझ नही समझे। कोंडल के सरपंच संदीप तेवतिया ने बताया कि उनका गांव लिंगानुपात के आंकड़ो मे प्रदेश भर में नंबर एक पर आया है जिससे उन्हें काफी खुशी है गर्व है कि ग्रामवासियों में कन्या भ्रण हत्या के प्रति काफी जागरुकता आई है। उन्होने बताया कि ग्राम पंचायत व सहयोग समिति  द्वारा गांव में समय-समय चौपाईयों के माध्यम से लोगों को कन्या भ्रुण हत्या के प्रति जागरुक किया जाता है। 

आर्य समाज के लोगो द्वारा भी समय-समय पर गांव में कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। आंगनवाड़ी व आशा वर्करों द्वारा घर-घर जाकर महिलाओं को जागरुक किया जाता है। जिसका यह परिणाम निकलकर आया है।  हमारे गांव से अन्य गावों को भी सबक लेना चाहिए और कन्या भ्रुण हत्या प्रति जागरुक होकर अपने गांव के लिंगानुपात में वृद्धि लानी चाहिए। ग्रामवासियों ने कहा कि हर जगह बेटियों ने अपना लोहा मनवाया है और प्रदेश व देश का नाम स्वर्ण अक्षरों मे अंकित किया है।  

 


 

Rakhi Yadav