"भाजपा सरकार ने प्रदेश को नशे में ‘उड़ता हरियाणा’ में किया तब्दील..." बीजेपी पर बरसीं कुमारी सैलजा

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 03:28 PM (IST)

चंडीगढ़: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सिरसा की सांसद कुमारी सैलजा ने कहा कि हरियाणा में नशा नासूर की तरह फैल रहा है, नशे से युवा मौत का शिकार हो रहे है तो घर के घर बरबाद हो रहे हैं। नशा पंजाब और राजस्थान के साथ लगते हरियाणा के लोकसभा क्षेत्रों में अधिक प्रभावी है। हिसार, सिरसा, भिवानी-महेंद्रगढ़, अंबाला और कुरुक्षेत्र आदि इससे प्रभावित है, इसी प्रकार उत्तर प्रदेश के साथ लगते करनाल, सोनीपत, फरीदाबाद व गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्रों में भी नशीले पदार्थ काफी बिक रहे हैं। जित दूध दही का खाणा, वह मेरा हरियाणा के नाम से पहचान बनाने वाले प्रदेश की आज की तस्वीर काफी डरावनी है। आंकड़े इस बात की तस्दीक कर रहे हैं। प्रदेश के कुल 22 जिलों में 13 जिले बुरी तरह से नशे की चपेट में हैं और ये जिले नशे के हॉट स्पाट बन चुके हैं। सरकार इस मामले में हाथ पर हाथ रखकर बैठी रही, अगर सरकार चाहती तो नशा तस्कर इस जमीन पर खड़े तक नहीं हो सकते थे। कांग्रेस की सरकार बनने पर सबसे पहले प्रदेश को नशामुक्त करने की दिशा में काम किया जाएगा।

मीडिया को जारी बयान में कुमारी सैलजा ने कहा कि पंजाब को ‘उड़ता पंजाब’ के नाम से जाना जाने लगा और अब हरियाणा की भाजपा सरकार ने इस प्रदेश को नशे में ‘उड़ता हरियाणा’ में तब्दील कर दिया। कांग्रेस बार बार इस मुद्दे पर सरकार को चेताती रही पर सरकार नशा तस्करों पर कार्रवाई करने की बजाय कभी राहगीरी तो कभी सरकारी उत्सवों और कभी बाइक सफारी जैसी इवेंटों का आनंद लेती रही। आज सरकार का ‘नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो’ ये स्वीकार कर रहा है कि प्रदेश के 22 में से 13 जिले नशे की भयानक चपेट में हैं। विदेशों से नशा हरियाणा और एनसीआर क्षेत्र में पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के केवल 13 जिले ही नहीं पूरा प्रदेश नशे का हब बन चुका है। सरकार को प्रदेश के युवाओं की कोई फिक्र ही नहीं है। भाजपा सरकार ने दस साल के कार्यकाल में प्रदेश को नशा, अपराध और बेरोजगारी का हब बनाकर रख दिया है। प्रदेश की जनता इनके इस कृत्य पर खून के आंसू रोने पर मजबूर है। सिरसा जिला में नशे की ओवरडोज से एक के बाद एक युवाओं की मौत हो रही है। शहरों के साथ अब गांवों में भी सिंथेटिक नशा पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के नशा मुक्ति केंद्रों के हालात भी खराब हैं और प्रदेश में मनोचिकित्सकों की संख्या भी कम है। कांग्रेस ने हर बार इस मुद्दे को उठाती रही है।

नशा करने वालों में युवाओं के साथ महिलाओं की भी तादाद बढ़ी है। नशा करने वालों की ओपीडी साल दर साल बढ़ रही है। 2021 में लगभग 95863 नशा करने वाले लोग ओपीडी में पहुंचे थे। इसमें 28283 महिलाएं थीं। इनमें से 2765 लोगों को भर्ती किया गया। 2022 और 2023 में नशे के जाल में फंसने वालों की संख्या लगातार बढ़ी है। एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार नशे की ओवरडोज की वजह से 2014 से लेकर अब तक 329 मौतें हुई हैं। पिछले डेढ़ साल में अकेले सिरसा जिले में ओवरडोज से 33 मौतें हो चुकी हैं जिनकी उम्र 18 से 30 साल के बीच है।

भाजपा को देश के अन्नदाता से नफरत क्यों

कुमारी सैलजा ने कहा कि आखिर भाजपा वालों को देश के अन्नदाता से इतनी नफरत क्यों है ?

भाजपा ने तो हमेशा देश के अन्नदाताओं पर झूठ, फरेब, साजिश और अत्याचार किया है। अब एक बार फिर हमारे अन्नदाताओं पर भाजपा सांसद ने अनर्गल आरोप लगाया है। क्या कंगना ने भाजपा की चुनावी रणनीति के हिसाब से किसान पर ये घटिया आरोप लगाया है ?  क्या कंगना के सिर्फ शब्द थे या फिर कॉपी किसी और ने लिखी है ? अगर नहीं तो फिर देश के प्रधानमंत्री, हरियाणा के मुख्यमंत्री और तमाम बीजेपी सांसद-विधायक इस मसले पर खामोश क्यों हैं ?

जातिगत जनगणना पर देश ने लगाई मुहर!

कुमारी सैलजा ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी  के नेतृत्व में देश के 74 प्रतिशत लोगों ने जातिगत जनगणना पर मुहर लगा दी है। दलित विरोधी और आरक्षण विरोधी भाजपा अब इसको रोकने के ख्वाब देखना बंद कर दे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनते ही जातिगत जनगणना कराई जाएगी।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static