मुख्यमंत्री बदलने से साफ हुआ कि कांग्रेस मेरिट के आधार पर फैसला करती है: कुमारी शैलजा

punjabkesari.in Sunday, Sep 26, 2021 - 11:32 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री पद पर हुए बड़े बदलाव के बाद जहां एक और भारतीय जनता पार्टी हरियाणा की राजनीति में भी बड़ा असर होने की बात कह रही है। वहीं कांग्रेस पार्टी इसे पार्टी नेतृत्व द्वारा लिए गए एक बेहतरीन फैसला करार दे रही है। इस बारे में कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने भारतीय जनता पार्टी पर कई तरह की टिप्पणियां करते हुए कहा कि जिस तरह से कांग्रेस ने पंजाब में फैसला लिया, इससे पूरे देश में हमारे नेतृत्व और कांग्रेस की विचारधारा के बारे में यह संदेश गया है कि कांग्रेस हर पहलुओं को समझते हुए 1 मैच्योर तरीके से फैसला लेती है।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से पंजाब में मुख्यमंत्री का चयन हुआ इससे यह साफ है कि भाजपा केवल दिखावा करने के लिए बातें करती है। केवल बरगलाने वाली बातें करती है। लेकिन कांग्रेस पार्टी द्वारा ऐसे वर्ग के व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाए जाने से यह साफ हुआ है कि कांग्रेस ही मेरिट पर फैसला लेती है और इस फैसले का पूरे देश में स्वागत हो रहा है। 

शैलजा ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी को बहुत बधाई देती हूं। हमारे नेतृत्व सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने जो यह फैसला लिया यह पंजाब के लोगों के लिए समर्पित भाव है और मेरा मानना है कि जो लोग इस समय सत्ता पर आसीन किए गए हैं वह और अन्य सभी मिलकर विधानसभा चुनाव कांग्रेस पार्टी के लिए लड़ेंगे।

कुमारी शैलजा ने कहा कि भाजपा जजपा गठबंधन सरकार को 2 साल पूरे होने को है। लेकिन यह गठबंधन सरकार इतिहास की पहली ऐसी सरकार है जो सरकार होने के बावजूद लोगों के बीच में नहीं जा सकती। यह दफ्तरों में बैठकर कुछ भी करें। लेकिन जनता में जाने कि इन्हें इजाजत नहीं है। लोग इन्हें देखना पसंद नहीं करते। उन्हें काले झंडे दिखाए जाते हैं। यह लोगों के बीच जाने लायक नहीं है। इसलिए वह इस मौके पर जनता के बीच जाकर जश्न नहीं मना सकते और कांग्रेस के लोग जनता के बीच में धड़ल्ले से जाकर उनकी आवाज को बुलंद करते हैं।

कुमारी शैलजा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी लगातार दो साल से किसी ना किसी तरीके से लोगों तक इस सरकार की नाकामियों के संदेश पहुंचा रही है। कभी किसी आंदोलन- धरने के माध्यम से, कभी महंगाई-बेरोजगारी और बढ़ते तेल की कीमतों को लेकर और कभी किसानों के मुद्दों को लेकर कांग्रेस लोगों के बीच में जाती रही है और जाती रहेगी। उन्होंने कहा कि किसान आज लगातार 10 महीने से आंदोलनरत है। लेकिन सरकार द्वारा कभी इस मामले को खत्म करने के लिए पहल नहीं की गई। सुप्रीम कोर्ट केवल परिस्थितियों को देखते हुए आदेश देती है। लेकिन हल निकालना सरकार का काम है और सरकार द्वारा कभी इस मामले को खत्म करने के लिए पहल नहीं की गई। सरकार अपनी जिम्मेदारी पर खरा नहीं उतर रही। लेकिन कांग्रेस का स्टैंड क्लियर है कि कांग्रेस हर कदम पर किसान के साथ खड़ी है। लेकिन दूसरी तरफ ध्यान बांटना और जहर फैलाना भाजपा की आदत हो चुकी है। क्योंकि उन्हें मालूम है कि भाजपा सरकार पूरी तरह से फैलियर साबित हो रही है। इसलिए यह लोग कदम- कदम पर ध्यान भटकाने की कोशिश में लगे रहते हैं। मैं यह दावा करती हूं कि इन तीनों काले कानूनों के विरोध के कारण देश का किसान एक इतिहास लिखेगा।

कुमारी शैलजा ने कहा कि जब भी जरूरत पड़ी कांग्रेस ने जमीनी स्तर पर उतर कर हमेशा काम किया है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान प्रदेश में ऑक्सीजन की भारी कमी थी, अस्पतालों में जगह नहीं मिल पा रही थी, वेंटिलेटर नहीं मिल पा रहे थे, लोगों को दवाइयों और खान-पान संबंधी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन कांग्रेस पार्टी के लोग कोविड वॉलिंटियर्स बंद कर जमीन पर उतरे और जरूरतमंद लोगों को उनकी जरूरत के हिसाब से मदद मुहैया करवाई। लेकिन दुख की बात है कि सरकार ने ऐसे समय मे भी किसी का सहयोग लेना जरूरी नहीं समझा। हमारे कार्यकर्ताओं ने सहयोग देने की बात कही। क्योंकि प्रशासन के साथ मिलकर आसानी से और अच्छे तरीके से काम किया जा सकता था। लेकिन यह गठबंधन सरकार इन बातों में भरोसा नहीं रखती। हम लोग लगे रहे। मेरा मानना है कि सहयोग न लेकर सरकार के इस रवैया से आमजन का नुकसान हुआ है। ऐसे समय में सभी को मिलकर काम करना चाहिए था। लेकिन इन्होंने यह जरूरी नहीं समझा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static