राष्ट्रपति के स्वागत में सजी धर्म नगरी

12/5/2016 7:15:42 PM

कुरुक्षेत्र (रणदीप रोड): जिसका इंतजार था आखिर वो घड़ी आ ही गई है और छह दिसम्बर को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आगमन होगा। अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव का राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के करकमलो से विधिवत शुभारम्भ होगा जिसकी रेड कारपेट तैयारिया पूरी है और धर्मनगरी कुरुक्षेत्र दुल्हन की तरह सजी है।

राष्ट्रपति महोदय गीतास्थली के चार पर्यटनों स्थलों को देश और विदेश के पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र बनाने के लिए स्वदेश दर्शन योजना की श्रीकृष्णा सर्किट के तहत 97 करोड़ 35 लाख रुपए की राशि वाले श्रीकृष्णा सर्किट की आधार शिला रखने के साथ साथ कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय गीता सेमिनार का उद्घाटन के उप्रान्त प्रदेश के एकमात्र श्रीदेवीकूप भद्रकाली मंदिर में महामहिम प्रणब मुखर्जी अपने परिजनों के साथ पूजा अर्चना करेंगे। इन यादगार क्षणों के साक्षी केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री डा. महेश शर्मा, हरियाणा के राज्यपाल प्रोफेसर कप्तान सिंह सोलंकी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी बनेंगे। यही नहीं इस पावन अवसर को सफल बनाने के लिए सरकार और प्रशासन दिन-रात एक किए हुए है।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भद्रकाली मंदिर में दूसरी बार पूजा अर्चना के साथ-साथ के साथ विश्व शांति और कल्याण के लिए महायग करेंगे। भद्रकाली मंदिर को विशेष तौर पर सजाया गया है। श्रीदेवीकूप भद्रकाली मंदिर में 11 देशों से विदेशी फूलों को मंगवाया गया है और बड़ी तेजी से मंदिर की साज सज्जा की जा रही है। मंदिर में ऐसी मान्यता है की मन्नत पूरी होने पर सोने चांदी और मिटटी के घोड़े चढ़ाए जाते है। गौरतलब है कि भगवान श्री कृष्ण और दाऊ बलराम का मुंडन भी यहां पर हुआ था। 


मथुरा से कुरुक्षेत्र के लिए पटरी पर दौड़ेगी गीता जयंती ट्रेन
अंतर्राष्ट्रीय गीता जय ंती महोत्सव पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल भगवान श्रीकृष्ण की कर्मभूमि कुरुक्षेत्र और जन्मभू कमि मथुरा के लोगों को एक नायाब तोहफा देने जा रहे है। इस पावन अवसर पर मथुरा और कुरुक्षेत्र के लिए रेलवे ट्रैक पर दोनों पवित्र स्थलों के श्रृद्धालुओं के लिए गीता जयंती ट्रेन दौड़ेगी। इस गीता जयंती ट्रेन को चलाने के लिए केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हरी झंडी दे दी है और मुख्यमंत्री मनोहर लाल गीतास्थली कुरुक्षेत्र से इस ट्रेन को 6 दिसम्बर को झंडी देकर रवाना करेंगे।