कुरुक्षेत्र : लगातार गिरते तापमान से बढ़ी सब्जी उत्पादकों की चिंता, सब्जियों के लिए नुक्सानदायक है मौसम

12/27/2020 12:28:15 PM

कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र तथा आसपास के क्षेत्रों में लगातार सर्दी के मौसम में गिरते तापमान ने सब्जी उत्पादकों के लिए परेशानी बढ़ा दी है। उल्लेखनीय है कि कुरुक्षेत्र में 2 दिनों से न्यूतनम तापमान 4 से 5 डिग्री के आसपास चल रहा है। कृषि विशेषज्ञों ने भी सावधान किया है कि इस सर्दी से सब्जी की फसल खराब हो सकती है। विशेषकर आलू, टमाटर, मटर, मिर्च, गोभी, बैंगन की फसल के लिए यह सर्दी काफी नुक्सानदायक है। इसलिए किसान सब्जियों की फसल को सर्दी से बचाने में जुटे हैं।

वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डा. सी.बी. सिंह के अनुसार पराली अथवा तिरपाल की ढाल व पौधों के आसपास वातवरण में बचाव कर सकते हैं। पाले में रात के 10 से 12 बजे मध्य रात्रि कूड़ा कर्कट, सूखा घास, धान की पराली इत्यादि 20 फीट की दूरी पर जलाकर धुंआ करने से वातावरण में गर्मी आ जाएगी। इससे पाले से काफी हद तक बचाव हो जाता है। किसानों विजेंद्र सिंह, सोमपाल चौहान, टेक सिंह, तेजपाल, महेंद्र सिंह, वेदपाल, सुभाष चौधरी, पृथ्वी सिंह, राजेंद्र सैनी, दिलबाग सैनी की मानें तो अगले कुछ दिनों तक सर्दी से इन सब्जियों को नहीं बचाया तो सब्जी की पैदावार पर बेहद बुरा असर पड़ेगा।

सब्जी उत्पादक किसान नसीब सिंह, भगवंत सिंह, मदन लाल, नाजर सिंह, मोहन सिंह, राम सैनी, बलवीर सैनी ने बताया कि वे हर साल सब्जी का उत्पादन करते हैं। कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जिन्हें सर्दी तो चाहिए, लेकिन अधिक  नहीं। उन सब्जियों के लिए तापमान के लिहाज से कुछ दिन पहले तक तापमान ठीक होते था। मगर जाते दिसम्बर के इन दिनों में सर्दी काफी बढ़ गई है। कृषि विभाग उप निदेशक प्रदीप कुमार का कहना है कि धुंध व सर्दी गेहूं की फसल के लिए तो लाभदायक है लेकिन इससे सब्जियों की फसल का नुक्सान होता है।

Manisha rana