कुरुक्षेत्र की एक मात्र लड़की जिसने पास किया UPSC एग्जाम, 14 लाख सालाना सैलरी पैकेज तक ठुकराया

8/5/2020 5:13:05 PM

कुरुक्षेत्र(रणदीप): कुरुक्षेत्र जिले में इस बार मात्र एक लड़की यूपीएससी क्लियर कर पाई है । भीम कॉलोनी की महक 14 लाख रुपए सालाना सैलरी पैकेज पर काम कर रही थी, लेकिन अचानक उनके मन में सिविल सर्विस की तैयारी की ठानी। ऑफिस घर आकर पिता से मन की बात सांझा की तो पिता धूलगढ़ गुलडेहरा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य दया सिंह स्वामी ने बेटी को नौकरी छोड़कर परीक्षा की तैयारी करने को कहा।  महक स्वामी ने चौथे अटेम्प्ट में यूपीएससी पास किया है।  उन्होंने सेल्फ स्टडी के माध्यम 393 रैंक प्राप्त किया है।

बता दें कि  महक ने एनआईटी से 2013 में बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स की पढ़ाई पूरी की। सॉफ्टवेयर कंपनी में गुरुग्राम में तीन साल तक नौकरी की।  2016 के अंत में यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी घर पर शुरू की। यूपीएससी की मेन परीक्षा तक 2017-18 में पहुंच गई। इसी दौरान एचसीएस की परीक्षा को अपने बीसी वर्ग की बजाय जनरल वर्ग में 19वां रैंक हासिल कर पास किया। महक ने बताया कि उसने घर पर रहकर ऑनलाइन स्टडी मेटीरियल से पढ़ाई की। अधिकतर परीक्षा की तैयारी के नोट्स ऑनलाइन ही मिले। इसके अलावा कुछ नोट्स की जरूरत हुई तो उन्हें दिल्ली से मंगवा लिया।

महक ने कहा कि स्टडी मेटीरियल बहुत अधिक है। ऐसे में हमारे सामने चुनौती उपयोगी मेटीरियल पढ़ने की है। अब सफलता पाकर लग रहा है कि उसकी मेहनत और रिस्क दोनों ठीक रहे। इस दौरान वे सोशल मीडिया से पूरी तरह दूर रहीं।

 

 

 

 

 

Isha