हाईटेक सिस्टम से नकल रोकेगी कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, अपनाया ये तरीका

7/14/2021 1:34:57 PM

डेस्क: ऑनलाइन परीक्षाओं में नकल करने वालों पर केयू प्रशासन सॉफ्टवेयर के माध्यम से नजर रखेगा। कोरोना महामारी के चलते हो रही ऑनलाइन परीक्षाओं में कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी ऐसा तरीका अपनाएगी, कि  घर पर बैठकर बच्चें भी नकल न कर सकें।

कोरोना के कारण बच्चें ऑनलाइन परीक्षा दे रहें हैष  ऐसे में परीक्षाएं नकल मुक्त हों और भविष्य में ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए यूनिवर्सिटी पूरी तरह तैयार हो।  परीक्षा के दौरान नजर रखने के लिए अब सॉफ्टवेयर कंपनी को टेंडर दिया है। नए हाइटेक सिस्टम के तहत विद्यार्थी परीक्षा के दौरान अगर कुछ देर भी कैमरे से दूर होगा तो सॉफ्टवेयर तुरंत इस बारे में बता देगा।

केयू की दूरवर्ती, प्राइवेट, एडिशनल और इंप्रूवमेंट की परीक्षाएं 22 जुलाई से शुरू हो रही हैं। पिछले साल इंप्रूवमेंट व एडिशनल विषय वाले विद्यार्थियों की परीक्षाएं भी नहीं हो पाई थी। ऐसे में अब इन विद्यार्थियों की परीक्षाएं भी इस हाइटेक सिस्टम के साथ ही होंगी। रेगुलर विद्यार्थियों पर तो संबंधित कॉलेज के स्टाफ ही गूगल मीट के माध्यम से नजर रखने का काम ऑनलाइन परीक्षाओं के दौरान कर रहे हैं। वहीं, प्राइवेट व दूरवर्ती के विद्यार्थियों के लिए स्टाफ ही नहीं है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Isha