आजादी के 72 साल बाद भी मजदूरों से गुलामों की तरह काम ले रही निजी कंपनी

10/2/2019 5:29:57 PM

फरीदाबाद (अनिल राठी): भारत देश को आजाद हुए आज 72 साल पूरे हो गए हैं। इस आजादी मतलब देश के हर नागरिक को उसका हक मिलना होता है, फिर चाहे व सरकारी नौकरी वाला हो या प्राईवेट जॉब वाला हो, उन्हें कर्मचारी के तौर पर मिलने वाले सभी सहूलतों व अधिकारों को पाने का हक होता है। लेकिन देश में कुछ निजी व्यवसायिक कंपनियां ऐसी भी जो अपने मजदूरों के अधिकारी का हनन कर रही है।



दरअसल, एक ओर जहां देश भर में 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती का राष्ट्रीय अवकाश मनाया जा रहा है। वहीं बल्लभगढ़ के सेक्टर 6 स्थित आधुनिक ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी में कर्मचारियों से गुलामों की तरह काम लिया जा रहा है। जब इस सब के बारे में कम्पनी के मैनेजर सुरेंद्र गोयल से बात करने की कोशिश की गई तो कोई संतोष जनक जवाब नहीं मिला। 

इसके  कम्पनी का मैनेजर सुरेंद्र गोयल अलावा कम्पनी में काम कर रहे लोगों के हक की बात कर रहे हमारे संवाददाता से बदतमीजी करने पर उतारू हो गया। उधर, इतना सब कुछ हो रहा था और फरीदाबाद प्रशासन जाने कौन सी कुम्भकर्णी नींद में सोया हुआ है।



बता दें कि कंपनी में कर्मचारी अपने काम में आम दिनों की ही तरह लगे हुए मिले। आशंका है कि उन्हें 2 अक्टूबर के दिन राष्ट्रीय अवकाश की सूचना नहीं दी गई। जिस कारण यह लोग महज गुलामों की तरह अपने काम में लगे रहे।

Shivam