दहेज की मांग से तंग अाकर बहू ने उठाया खौफनाक कदम

2/18/2017 4:44:39 PM

जींद (सुनील मराठा):गांव बुढ़ा खेड़ा लाठर में दहेज उत्पीडऩ से आहत महिला ने अपने घर में फांसी का फंदा लगाकर जान दे दी। पोस्टर्माटम के दौरान सामान्य अस्पताल में मायका तथा ससुराल पक्ष के बीच मारपीट भी हुई। पुलिस ने मामले में हस्तक्षेप कर दोनों पक्षों को शांत किया। जुलाना थाना पुलिस ने सामान्य अस्पताल में मृतका के शव का पोस्टमार्टम करा मायका पक्ष को सौंप दिया। मृतका के पिता की शिकायत पर पुलिस ने पति के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

गांव बुढा खेड़ा लाठर निवासी बहादुर की पत्नी मुकेश (28) ने गत दिवस देर शाम मकान में फांसी का फंदा लगा लिया। जब तक मुकेश को संभाला जाता उसकी मौत हो चूकी थी। शव पंखे से लटका हुआ था। घटना की सूचना पाकर मायका पक्ष तथा जुलाना थाना पुलिस मौके पर पहुंच गए और शव को फंदे से उतार सामान्य अस्पताल पहुंचाया। मृतका की पिता कौलेखां बस्ती कैथल निवासी दलबीर ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसकी बेटी मुकेश की शादी 4 दिसंबर 2006 को गांव बुढा खेड़ा निवासी बहादुर के साथ हुई थी। शादी के बाद से पति मुकेश के साथ मारपीट करता था और दहेज की मांग करता था। मारपीट के बारे में बताए जाने पर गत दिवस वह गांव बुढाखेड़ा पहुंचा था और बहादुर को समझाया था। बावजूद इसके बहादुर ने उसकी बेटी के साथ मारपीट की। जिससे खफा होकर मुकेश ने फांसी लगाकर जान दे दी। 

पुलिस ने दलबीर की शिकायत पर मृतका के पति बहादुर के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मृतका के पिता दलबीर ने बताया कि उसकी बेटी मुकेश के साथ उसका पति बहादुर मारपीट करता था। मायके से रूपए लाने के लिए दबाव डालता था। बहादुर शराबी प्रवृत्ति का है और कामकाज भी नहीं करता। कई बार उन्होंने बहादुर को रूपए भी दिए। गत दिवस समझा-बुझा कर वह शाम को घर जा रहा था तो फोन पर सूचना मिली कि मुकेश ने फांसी लगाकर जान दे दी है। जुलाना थाना के जांच अधिकारी सुल्तान ने बताया कि मृतका के पिता ने दहेज उत्पीडऩ का आरोप लगाया है। जिसके चलते महिला ने आत्महत्या की। मृतका के पति के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है।