6 राज्यों में बैंचमार्क स्थापित करेगा लखवार बांध

8/28/2018 12:11:17 PM

चंडीगढ़(पांडेय): उत्तर भारत में 4 दशक की जद्दोजहद के बाद आखिरकार लखवार बहुउद्देश्यीय राष्ट्रीय परियोजना सिरे चढऩे जा रही है। उत्तराखंड के लोहारी गांव में स्थापित होने वाले इस बांध से देश के 6 राज्यों में 78 मिलियन क्यूसिक मीटर पानी की उपलब्धता होगी, जो इन राज्यों में खुशहाली का बैंचमार्क स्थापित करेगी। ऐसा संभव होने जा रहा है केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी के प्रयासों की बदौलत।
वर्ष-2014 में केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से ही यमुना नदी पर 4 बांध बनाने की दशकों से ठंडे बस्ते में पड़ी परियोजना को बाहर निकालते हुए केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने आगे बढ़ाया था। 

यह भी पढ़े  :  हरियाणा को लखवाड़ बांध से मिलेगा 47% पानी, 6 राज्यों के बीच हुआ समझौता

इसमें मंगलवार का दिन ऐतिहासिक साबित होने जा रहा है, जब उनकी मौजूदगी में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लखवार बहुउद्देश्यीय राष्ट्रीय परियोजना के समझौता पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे। 

उत्तराखंड के देहरादून जिले के गांव लोहारी में 3966.51 करोड़ रुपए की लागत वाली इस परियोजना में 2.67 लाख एकड़ फुट पानी का संग्रहण होगा। इस परियोजना से 300 मैगावाट बिजली उत्पादन होगा, जिस पर पूरा अधिकार उत्तराखंड का होगा। वहीं 1994 के समझौते के अनुसार पानी 6 राज्यों उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली व राजस्थान के बीच बांटा जाएगा।

यह भी पढ़े  :  लखवाल डैम को लेकर हरियाणा के CM खट्टर ने अरुण जेटली से की मुलाकात


33 हजार हैक्टेयर जमीन होगी सिंचित
लखवार बांध परियोजना को पूरा करने के लिए 1884 हैक्टेयर जमीन का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें 467 हैक्टेयर जमीन वन की है। इस परियोजना से 6 राज्यों में 33 हजार 780 हैक्टेयर जमीन की सिंचाई सुनिश्चित होगी, जबकि 78 मिलियन क्यूसिक मीटर पानी घरेलू तथा व्यावसायिक उपयोग के लिए उपलब्ध होगा। इसका निर्माण उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड द्वारा किया जाएगा।

Rakhi Yadav