रेलयात्रियों के लिए सौगात, अब उधार में बुक करवा सकेंगे टिकट

6/26/2017 9:39:21 AM

सोनीपत(मनीष):जिन रेलयात्रियों के पास टिकट बुक करवाते समय पूरे पैसे नहीं हैं और ट्रेन के माध्यम से कहीं यात्रा करने जाना है, उन यात्रियों को सुविधा देते हुए रेलवे ने निर्णय लिया है कि ऐसे यात्री उधार में अपना रेल टिकट बुक करवा सकेंगे। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्रैवल कार्पोरेशन (आई.आर.सी.टी.सी.) ने सर्विस पर मोहर लगा दी है। 

गौरतलब है कि जून माह की शुरूआत में आई.आर.सी.टी.सी. ने बुक नाओ पे लेटर स्कीम के तहत विचार किया था कि जिन यात्रियों के पास मौके पर टिकट का पूरा पैसा नहीं है ऐसे यात्री उधार में टिकट बुक करवा सकते हैं। परिणामस्वरूप रेलवे ने स्कीम को हरी झंडी दिखाते हुए मोहर लगा दी है। स्कीम का फायदा उठाने वाले रेलयात्रियों को टिकट की कुल लागत का 3.5 फीसदी अतिरिक्त चार्ज देना होगा। यात्रियों को लाभ देने के लिए आई.आर.सी.टी.सी. ने मुम्बई की कम्पनी ईपेलेटर से समझौता किया है। 

डिफाल्ट करने वालों का अकाऊंट होगा कैंसिल
रेलयात्री द्वारा स्कीम के तहत उधार में बुक कराए गए टिकट का पूरा पैसा यात्री ने 14 दिनों के अंदर नहीं दिया तो रेलवे उससे जुर्माना वसूलेगा। वहीं, पूरी पेमैंट न करने वाले ऐसे यात्री को आगे टिकट बुक भी नहीं करने दिया जाएगा। इसके साथ ही बार-बार लापरवाह के चलते डिफाल्ट करने वाले यात्रियों को अकाऊंट कैंसिल कर दिया जाएगा। 

ड्डजिन यात्रियों के पास टिकट बुक कराते समय मौके पर टिकट के पूरे पैसे नहीं हैं, ऐसे यात्री उधार में टिकट बुक करवा सकेंगे। बुक हुए टिकट का पूरा पैसा 14 दिन में जमा करवाना होगा। यह सेवा रेलवे यात्रियों को पैसे की ङ्क्षचता किए बिना टिकट बुक करवाने की सुविधा देगी।