Sirsa : बड़ागुढ़ा व रोड़ी थाना को डबवाली कोर्ट से जोड़ने पर बिफरे वकील, अनिश्चितकाल हड़ताल का किया ऐलान

12/5/2023 6:44:05 PM

सिरसा (सतनाम सिंह) : जिला के बड़ागुढ़ा व रोड़ी पुलिस थाना को डबवाली कोर्ट से जोड़ने के फैसले से गुस्साए सिरसा बार एसोसिएशन के सदस्यों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है। आज हड़ताल का दूसरा दिन है। वकीलों का कहना है कि जब तक यह फैसला बदला नहीं जाता सिरसा बार एसोसिएशन के सभी वकील हड़ताल पर रहेंगे। वकीलों द्वारा सिरसा उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक को भी ज्ञापन सौंपा गया है। ज्ञापन के माध्यम से नई नोटिफिकेशन को रद्द करने की मांग की गई है। जिला बार एसोसिएशन ने फैसला किया है कि मांग पूरी नहीं होने तक कोई भी वकील किसी भी कोर्ट में पेश नहीं होगा। प्रवेश द्वार पर कई वकीलों की ड्यूटी लगा दी गई। इन वकीलों का काम यह है कि कोई भी वकील कोर्ट में न जा सके। वकीलों ने फैसला लिया है कि अगर कोई किसी भी कोर्ट में पेश हुआ तो उस पर 11 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया जाएगा।

वकीलों का कहना है कि बड़ागुढ़ा व रोड़ी पुलिस थाना को डबवाली से जोड़ना सही फैसला नहीं हैं। इससे दोनों थाना क्षेत्र के सैकड़ों गांवों के ग्रामीणों को नुकसान व परेशानी होगी। वकीलों को भी केस की पैरवी के लिए सिरसा से 60 किलोमीटर दूर डबवाली जाना पड़ेगा। रोड़ी व बड़ागुढ़ा क्षेत्र के गांवों की दूरी सिरसा से 8 से 30 किलोमीटर है जबकि डबवाली 55 से 60 किलोमीटर पड़ता है। इसलिए रोड़ी व बड़ागुढ़ा थाना को डबवाली से जोड़ना बिल्कुल भी सही नहीं है। सभी बार सदस्य इसका जोरदार तरीके से विरोध कर रहे हैं।

रोड़ी व बड़ागुढ़ा थाना सिरसा से अलग होने से सिरसा अदालत के अंतर्गत पांच थाना क्षेत्र ही रह गए हैं और डबवाली में 6 हो गए हैं। डबवाली में तीन अदालतें हैं जबकि सिरसा में सीजेएम सहित 6 निचली अदालत हैं। नये फैसले से सिरसा अदालत में अब सिविल लाइन, सिटी थाना, सदर सिंह, डिंग व चौपटा थाना क्षेत्र के गांव ही रह गए हैं। वकीलों ने बताया कि बड़ागुढ़ा व रोड़ी पुलिस थाना को डबवाली कोर्ट से जोड़ने का विरोध दोनों थानों के तहत आने वाले गांवों के ग्रामीण भी करने लगे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि यह उनके साथ बहुत बड़ी नाइंसाफी हुई है। सिरसा कोर्ट जाना उनके लिए बेहद आसान है। उनके गांव से डबवाली 60 किलोमीटर दूर है। जाने और आने में ही तीन घंटे लग जाएंगे। ग्रामीणों की मांग है कि इस फैसले को तुरंत वापस लिया जाए।

बार एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट गणेश सेठी का कहना है कि इस फैसले के संबंध में सेशन व सीजेएम कोर्ट ने बार एसोसिएशन से न तो चर्चा की और न ही इस बारे में बताया। शनिवार को वकीलों को पता चला कि बड़ागुढ़ा व रोड़ी पुलिस थाना को डबवाली कोर्ट से जोड़ दिया गया है और दोनों थानों से जुड़े 716 केस डबवाली कोर्ट में ट्रांसफर किए गए हैं। बार प्रधान का कहना है कि बार एसोसिएशन ने इस मामले को लेकर एक कमेटी गठित की है। ये कमेटी मुख्यमंत्री हरियाणा, गृह मंत्री व सेशन जज से मुलाकात करेगी।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail