वकीलों का वर्क सस्पैंड मामला ज्यूडीशरी को अल्टीमेटम, SP के तबादले पर अड़े

11/24/2019 1:54:41 PM

सोनीपत (ब्यूरो): जिला अदालत परिसर में लगातार दूसरे दिन स्थिति तनावपूर्ण रही और लगातार छठे दिन वकीलों का वर्क सस्पैंड जारी रहा। अदालत परिसर पुलिस छावनी में तब्दील रहा। वकीलों ने सुबह ही बैठक कर ज्यूडीशरी को एक सप्ताह का अल्टीमेटम देकर कहा है कि यदि दीवार नहीं हटाई गई तो वे अगली बैठक कर रणनीति बनाएंगे। वहीं, एस.पी. के तबादले को लेकर वकीलों का वर्क सस्पैंड लगातार छठे दिन जारी रहा, जिसके कारण कोर्ट परिसर में कामकाज ठप्प बुरी तरह ठप्प हो गया।

वहीं, हाईकोर्ट के आदेश पर शुक्रवार को शाम के समय शुरू किया गया निर्माण कार्य रात करीब 1 बजे तक पूरा किया गया। इस दौरान पुलिस बल मौजूद रहा और शनिवार को वकीलों की प्रतिक्रिया की आशंका के चलते पुलिस बल ने मोर्चा संभाले रखा। वकीलों ने शनिवार को यह भी स्पष्ट करने की कोशिश की कि उन्होंने दीवार मामले में वर्क सस्पैंड नहीं किया है बल्कि वे एस.पी. के तबादले की मांग को लेकर लगातार वर्क सस्पैंड पर चल रहे हैं। 

बता दें कि जिला बार एसोसिएशन ने पिछले दिनों बार एसोसिएशन के हाल के साथ लगते ज्यूडीशरी मालखाने की दीवार को तुड़वाकर उसे बार हॉल में ही शामिल कर लिया था और वहां पर बार हॉल का स्टेज बना लिया था। जिला एवं सत्र न्यायाधीश की ओर से इस पर आपत्ति जताई गई थी और कहा गया था कि ज्यूडीशरी मालखाने को आखिर बार हॉल में कैसे मिलाया जा सकता। यह ज्यूडीशरी की मर्जी पर निर्भर करता है कि वह इसे इस्तेमाल के लिए दे या न दे। वहीं, बार एसोसिएशन का तर्क है कि मालखाने के लिए उक्त जगह पहले बार एसोसिएशन ने ही दी थी और चूंकि अब वहां पर मालखाना नहीं है तो बार एसोसिएशन को अपनी जमीन का इस्तेमाल करने का अधिकार है।

यह मामला हाईकोर्ट में पहुंच गया था, जिस पर सुनवाई करते हुए दीवार का फिर से निर्माण करने के आदेश दिए गए थे। शुक्रवार को शाम के समय एस.डी.एम. ने पुलिस फोर्स की मौजूदगी में दीवार का निर्माण शुरू करवाया था, जिसे देर रात करीब 1 बजे पूरा कर दिया गया। इसके बाद से बनी तनाव की स्थिति शनिवार को भी बरकरार रही। शनिवार को कोर्ट परिसर में पुलिस बल बढ़ाया गया और अलग-अलग स्थानों पर पुलिस को तैनात किया गया। 

Isha