हाईस्पीड रेल नैटवर्क बिछाने की रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम परियोजना को स्वीकृति प्रदान

6/16/2018 10:17:58 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा सरकार ने दिल्ली में सराय काले खान (एस.के.के.) से हरियाणा-राजस्थान सीमा निकट शाहजहांपुर-नीमराना-बेहरोड़ (एस.एन.बी.) तक हाई स्पीड रेल नैटवर्क बिछाने की रिजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आर.आर.टी.एस.) परियोजना को अपनी स्वीकृति प्रदान की है। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में आज यहां हुई बैठक में यह और अन्य अनेक निर्णय लिए गए। बैठक में केंद्रीय आयोजना राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि ये मास ट्रांसपोर्टेशन परियोजनाएं गुरुग्राम, विशेष रूप से दक्षिण हरियाणा में विकास और निवेश को एक नई गति प्रदान करेंगी। 

बैठक में बताया गया कि आर.आर.टी.एस. परियोजना के लिए अलाइनमैंट गुरुग्राम में पुरानी दिल्ली रोड से सिग्नेचर टॉवर चौक को जाने वाला लेफ्टिनेंट अतुल कटारिया चौक तक और तदोपरांत एनएच-48 के साथ राजीव चौक तक एलिवेटिड सैक्शन के साथ चलेगा। इसके उपरांत यह अलाइनमैंट खेड़की धौला से आगे भूमिगत हो जाएगा और इसके बाद आई.एम.टी. मानेसर तक भूमि पर आ जाएगा। 
 

यह अलाइनमैंट राजस्थान में प्रवेश करने से पहले राष्ट्रीय राजमार्ग से धारूहेड़ा, रेवाड़ी और बावल तक साथ-साथ चलेगा।  बैठक में यह भी बताया गया कि इस परियोजना का पहला चरण शाहजहांपुर-नीमराना-बेहरोड़ पर समाप्त हो जाएगा। उच्च गति रेल की औसत गति लगभग 100 किमी प्रति घंटे होगी।
 

 

 

 
 

Rakhi Yadav