जींद के जरिए अपना टिकट पक्का करने में जुटे नेता

1/16/2019 11:15:22 AM

फरीदाबाद (महावीर गोयल): जींद उपचुनाव को जहां हरियाणा के विधानसभा का सेमीफाइनल कहा जा रहा है वहीं इस चुनाव में कूदी सभी पार्टियों के लिए यह चुनाव प्रतिष्ठा का प्रश्न भी बन चुका है। यही कारण है कि कोई भी राजनीतिक दल इस चुनाव में कोई कसर नहीं छोडऩा चाहता। भारतीय जनता पार्टी हरियाणा में सत्तासीन है तो उसके लिए यह चुनाव जीतना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी कांग्रेस के लिए है क्योंकि कांग्रेस इस चुनाव को जीतकर अपनी लहर का दावा करेगी।

पहली बार चुनाव में उतरी जननायक जनता दल के सामने स्वयं को साबित करने की चुनौती है तो इनेलो के अभय सिंह चौटाला के लिए स्वयं को स्थापित करना नाक का सवाल बना हुआ है। इन परिस्थतियों में फरीदाबाद के नेता अपने आकाओं को पार्टी के प्रति अपनी वफादारी का प्रमाण देने के लिए जींद में डेरा डाले हुए हैं। जिले के नेताओं को मालूम है कि चुनाव अब दूर नहीं है। उपचुनाव के बाद लोकसभा चुनाव और उसके बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। यह भी संभव है कि यदि जींद उपचुनाव में भाजपा विजयी होती है तो लोकसभा चुनावों के साथ ही विधानसभा चुनाव करा दिए जाएं। ऐसे में नेताओं के पास वक्त और भी कम बचेगा। इन तमाम राजनीतिक समीकरणों को ध्यान में रखते हुए टिकटार्थियों ने अपने खूंटे मजबूत करने शुरु कर दिए हैं।

भाजपा, इनेलो, जेजेपी, कांग्रेस के टिकटार्थी नेता जींद उपचुनाव में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए डेरा डाले हुए हैं। हर पार्टी का टिकटार्थी नेता अपनी पार्टी आलाकमान को यह दिखाने का प्रयास कर रहे हैं कि जींद उपचुनाव में उनकी मेहनत सर्वाधिक रही। यदि गहराई से आंकलन करें तो इसमें सच्चाई भी नजर आ रही है क्योंकि हर पार्टी का नेता यह समझ चुका है कि जींद उपचुनाव जो राजनीतिक दल जीतेगा, विधानसभा चुनावों में उसका असर देखने को मिलेगा। इसलिए विधानसभा चुनावों में टिकट की इच्छा रखने वाले नेता जींद में डेरा डाले हुए हैं क्योंकि जींद उपचुनाव में हर पार्टी के  बड़े नेता प्रचार के लिए पहुंच रहे हैं।

Deepak Paul