300 करोड़ के डिफाल्टर चावल विक्रेताओं के खिलाफ की गई कानूनी कार्रवाई: कम्बोज

4/13/2018 10:36:29 AM

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के राज्य खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कर्ण देव कम्बोज के अनुसार हरियाणा में 300 करोड़ रुपए के डिफाल्टर चावल विक्रेताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है। अतिरिक्त सचिव रामनिवास ने 19 राइस शैलर्स के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज करने के आदेश वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न डी.एफ.एस.सी. को दिए है। रिकवरी में राइस शैलर्स के कुछ लोग गारंटर भी बने थे, रिकवरी न होने पर कई गारंटर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की गई है।

कम्बोज के अनुसार डिफाल्टर राइस शैलर्स के साथ खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कुछ अधिकारियों की कुछ जिलों में मिलीभगत की शिकायतें भी मिली थी। जिस कारण विभाग ने फैसला किया था कि जिन जिलों में ऐसा प्रमाणित हो जाएगा वहां के अधिकारियों से कुछ रिकवरी की जाएगी व ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ विभागीय एवं कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। 

राइस शैलर्स के डिफाल्टर होने का यह क्रम कांग्रेस सरकार में 2013-14 से शुरू हुआ था। इस वर्ष हमने शिकंजा पूरी तरह से कसा व अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित की तो कही जाकर अभी तक 97 प्रतिशत चावल की रिकवरी हो चुकी है, इस बार 100 प्रतिशत चावल एफ.सी.आई. को दिया जाएगा। 

इस बारे अब ताजा शिकायतें भी मिली है कि जो राइस शैलर्स पहले से ही डिफाल्टर्स चले आ रहे है। उन्होंने फार्मों के नाम बदलकर इस सीजन में भी पैडी ली है। जिस पर जांच के आदेश दे दिए है। इस मामले में जो भी लोग दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि उनके विभाग व भाजपा सरकार में किसी प्रकार का भ्रष्टाचार सहन नहीं किया जाएगा।

Rakhi Yadav