विधानसभा बजट सत्र : नशे के मुद्दे पर भाजपा व कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोप

3/5/2020 8:45:50 AM

चंडीगढ़ : प्रदेश में बढ़ रहे नशे के मुद्दे पर हरियाणा विधानसभा में आज भाजपा तथा कांग्रेस के बीच आरोप-प्रत्यारोपों का ऐसा सिलसिला चला कि काफी देर तक थमा ही नहीं। इस मुद्दे पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लाया गया था, जबकि गृह मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस विधायक श्रीकृष्ण हुड्डा के बहाने कांग्रेस पर निशाना साधा तो कांग्रेस सदस्यों ने भी जवाब में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला पर सवाल उठा दिए।

इतना ही नहीं, इनैलो विधायक अभय चौटाला ने सिरसा के भाजपा नेता पर निशाना साधते हुए साथ में बराला के नजदीकी व्यक्ति, जिनके पास से नशा बरामद हुआ था, के मामले को उठाया। ऐसा लग रहा था कि जैसे विज द्वारा किया गया वार भाजपा पर ही भारी पड़ गया, क्योंकि टोहाना के विधायक देवेंद्र बबली को जब बोलने नहीं दिया गया तो उनके समर्थन में कांग्रेस सहित जजपा के विधायक भी खड़े दिखाई दिए।

कांग्रेस ने जब स्पीकर से बबली को बोलने देने के लिए कहा तो स्पीकर ने कहा, मैं सदन में किसी को भी अपना राजनीतिक स्कोर सैटल करने की इजाजत नहीं दूंगा। बरवाला विधायक जोगीराम सिहाग और नारनौंद के रामकुमार गौतम के अलावा महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू भी खुलकर बबली के समर्थन में खड़े नजर आए। 

स्पीकर ने काम रोको की बजाय ध्यानाकर्षण प्रस्ताव बदलकर चर्चा करवाई प्रदेश में बढ़ते नशे के मुद्दे पर कांग्रेस विधायकों गीता भुक्कल, शमेशर सिंह गोगी, आफताब अहमद, सुरेंद्र पंवार, मेवा सिंह सहित कई विधायकों ने नशे के मुद्दे पर काम रोको प्रस्ताव दिया हुआ था। स्पीकर ने इसे ध्यानाकर्षण प्रस्ताव में बदलते हुए इस पर चर्चा शुरू करवाई। इनैलो विधायक अभय सिंह चौटाला की ओर से भी इस मुद्दे पर प्रस्ताव दिया गया था। सरकार की ओर से समाज कल्याण मंत्री ओम प्रकाश यादव ने जवाब दिया। उन्होंने प्रदेशभर में बनाए गए नशामुक्ति केंद्रों के बारे में भी विस्तार से बताया।

Isha