कृष्णपाल गुर्जर का दावा, स्वच्छता अभियान से बची है तीन लाख बच्चों की जिंदगी

9/19/2018 4:13:40 PM

फरीदाबाद(देवेंद्र कौशिक): केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा है कि देश में स्वच्छता के कारण तीन लाख बच्चों को अकाल मृत्यु से बचा लिया गया है। उन्होंने कहा कि गैंगरेप जैसे मामले बडे ही दुखदाई घटना है, ये हम सबको शर्मसार करने वाली घटनाएं हैं। लेकिन सरकार ऐसे मामलों में गंभीरता से कार्रवाई भी कर रही है। आरोपी गिरफ्तार भी हो रहे हैं और उनकी सजा भी होती है। सरकार अपनी भूमिका ईमानदारी के साथ निभा रही है। 

गुर्जर आज फरीदाबाद की गांधी कॉलोनी में स्वच्छता अभियान के दौरान पत्रकारों से बात कर रहे थे। इस मौके पर उनके साथ बडखल की विधायक सीमा त्रिखा भी मौजूद रही है। उन्होंने अभय सिंह चौटाला पर भी कटाक्ष करते हुए कहा कि उनकी सरकार में जगंलराज से भी बुरी स्थिति थी। मोदी और मनोहर की सरकार में लोग अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। 

बडखल में आज गुर्जर ने अपने हाथों से गंदगी को उठाया और विधायक सीमा त्रिखा ने कूडे की गाडी को चलाते हुए कूड़े को उठाया। असल में स्वच्छता पखवाडे के दौरान चल रहे सफाई अभियानक कार्यक्रम के तहत केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने सफाई कर्मियों के साथ मिलकर यहां सफाई अभियान चलाया और लोगों को संदेश दिया कि अपने आसपास स्वच्छता रखने से जहां बिमारियों का खतरा कम जो जाता है।

वहीं, स्वच्छता अभियान के चलाए जाने से करीब तीन लाख जिंदगियां बच गई है। जोकि बच्चे गंदगी की वजह से होने वाली बिमारियों का शिकार हो जाते थे। वहीं चार करोड़ से ज्यादा शौचालय आज पूरे देश में बनाए जा चुके हैं। 20 राज्यों को ओडीएफ किया गया है। जहां पहले 40 प्रतिशत स्वच्छता थी वहीं अब 90 प्रतिशत स्वच्छता बढ गई है और लोगों में जागरूकता आती जा रही है। 

Rakhi Yadav