चमकते सूर्य की तरह देश में पशुधन के लिए चमकेगा हरियाणा : सोलंकी

10/28/2017 11:51:56 AM

झज्जर (प्रवीण धनखड़): हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि स्वर्ण जयंती राज्य पशुधन प्रदर्शनी-2017 को देखकर उन्हें पूरा भरोसा हो गया कि आने वाले दिनों में जिस तरह सूर्य चमकता है, उसी तरह पशुधन के मामले में हरियाणा देश में चमकेगा। यह बात सोलंकी ने शुक्रवार को झज्जर में स्वर्ण जयंती राज्य पशुधन प्रदर्शनी-2017 का शुभारम्भ करते हुए कही। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण 

मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के विजन पर आयोजित इस 3 दिवसीय कार्यक्रम की परिकल्पना से राज्यपाल बेहद प्रभावित नजर आए। उन्होंने कहा कि पशुधन प्रदर्शनी में राज्य के सर्वश्रेष्ठ पशुओं के साथ आए पालकों का उत्साह देखते ही बनता है। राज्यपाल ने प्रदर्शनी का चक्कर लगाया है और कहा कि क्वालिटी सिर्फ उद्योग, खेती, शिक्षा में ही नहीं, यहां दुधारू पशुओं की क्वालिटी पर भी काम दिखाई देता है।

यह आयोजन आने वाले समय में पशुपालन व कृषि के क्षेत्र में लैंडमार्क का काम करेगा। राज्यपाल ने कहा कि आज हरियाणा में लिंगानुपात की स्थिति 930 पर पहुंच गई है जबकि 2011 की जनगणना के दौरान यहां हालात 830 के थे। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले वर्षों में लिंगानुपात की स्थिति 950 तक पहुंचेगी। उन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में हरियाणा को खुले में शौचमुक्त बनाने की दिशा, कैरोसिन मुक्त राज्य बनाने, सोलर एनर्जी का अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय गुरुग्राम में बनाने के लिए राज्य सरकार की प्रशंसा की। इस दौरान पशुपालन से संबंधित उत्पादों की प्रदर्शनी का भी राज्यपाल ने उद्घाटन किया।

पूंडरी के राजकुमार को मिली ईनाम में मिल्किंग मशीन
प्रदर्शनी में आने वाले पंजीकृत पशुपालकों के लिए प्रतिदिन ईनाम निकालने का प्रावधान किया गया है। पहले दिन मुख्यातिथि राज्यपाल प्रो. सोलंकी ने ड्रा में पर्ची निकाली और विजेता पशुपालक पूंडरी निवासी राजकुमार को ईनाम स्वरूप पशुपालन एवं डेयरी विभाग की ओर से 70 हजार रुपए की मिल्किंग मशीन प्रदान की। प्रदर्शनी के तीनों दिन एक-एक पशुपालक को ड्रा के माध्यम से ईनाम दिया जाएगा।