172 प्लाजमा डोनर्स की लिस्ट तैयार, PGI रोहतक में सप्ताह के अंत तक शुरू होगी प्लाजमा थैरेपी

6/26/2020 9:35:18 AM

चंडीगढ़ (अर्चना सेठी) : हरियाणा ने कोरोना पेशैंट्स के इलाज को 172 प्लाजमा डोनर्स की लिस्ट तैयार की है। यह ऐसे लोग हैं जिन्हें स्वस्थ हुए 28 दिन से ज्यादा बीत गए हैं। पी.जी.आई. रोहतक में इस सप्ताह के अंत तक प्लाजमा थैरेपी से ट्रीटमैंट शुरू कर दिया जाएगा। पी.जी.आई. रोहतक में पलमोनरी एंड क्रिटिकल केयर के नोडल ऑफिसर डा. ध्रुव चौधरी का कहना है कि प्लाजमा थैरेपी के लिए ऐसे लोगों की एंटीबॉडीज ली जाएंगी जिन्हें स्वस्थ हुए 28 दिन से ज्यादा हो चुके हैं। 

172 लोगों को फोन नंबर्स पर कॉल करना शुरू कर दी गई हैं, उन्हें समझाया जा रहा है कि उनके खून के प्लाजमा में अब ऐसी एंटीबॉडीज बन चुकी हैं जो दूसरे कोरोना पेशैंट्स को संक्रमण से लडऩे के लिए ताकत देंगी। कोरोना एक नया वायरस है फिलहाल सारी थैरेपी ट्रायल के तौर पर पेशैंट्स को दी जा रही हैं। 

डा. ध्रुव चौधरी भी कोरोना पेशैंट्स के लिए करेंगे प्लाजमा डोनेट
कोरोना नोडल ऑफिसर डा. ध्रुव चौधरी भी पेशैंट्स का इलाज करते हुए कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे और अब स्वस्थ होकर वापस ड्यूटी ज्वाइन कर चुके हैं। डा. चौधरी का कहना है कि उनके खून में भी कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडीज बन गई हैं और अगर किसी गंभीर किस्म के कोरोना पेशैंट को प्लाजमा की जरूरत होगी तो वो भी प्लाजमा डोनर बनेंगे । 

एफ्रेसिस मशीनों से अलग करेंगे खून से प्लाजमा को पी.जी.आई. रोहतक के डा. वरुण का कहना है कि ऐसा माना जा रहा है कि प्लाजमा में तीन महीने तक एंटीबॉडीज ठीक रहती हैं और उसके बाद उनका असर खत्म होने लगता है इसलिए पहले से प्लाजमा लेकर प्रिजर्व नहीं किया जाएगा, बल्कि जरूरत पडऩे पर ही डोनर्स को पी.जी.आई. बुलाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि हो सकता है कि प्लाजमा में लंबे समय तक एंटीबॉडीज प्रिजर्व रह सकती हों परंतु फिलहाल यह सारी थैरेपी ट्रायल के तौर पर हैं और उसके नतीजे सामने आने में समय लगेगा। 

Edited By

Manisha rana