सुनी पड़ी रेलवे लाइन, 37 में से चल रही 9 ट्रेन, सभी रूट कवर करने के प्रयास पर गाडिय़ां कम

1/6/2021 10:43:19 AM

यमुनानगर : कोविड महामारी का असर ट्रेनों पर साफ दिख रहा है। वैक्सीन लगभग तैयार है। बावजूद इसके स्थानीय स्टेशन यमुनानगर-जगाधरी से टे्रेनों की स्थिति सामान्य नहीं हुई। इतना जरूर है कि सभी रूट को ट्रेन कवर कर रही हैं, लेकिन गाडिय़ां कम है। इसके अलावा पैसेंजर टे्रन को अभी रद्द ही है। सहारनपुर और अंबाला के बीच चलने वाली करीब 8 गाडिय़ां रद्द है। ये कब चलेंगी इस बारे न तो स्थानीय अधिकारियों के पास कोई सूचना आई है और न ही अंबाला मंडल में। मेल एक्सप्रेस सभी ट्रेन कब चलेंगी इसको लेकर भी अभी इंतजार ही है। कोविड से पहले स्थानीय स्टेशन से अप और डाउन में 37-37 गाड़ी चला करती थी। फिलहाल यहां से 9 ट्रेनों का आवागमन हो रहा है। 

समय को लेकर भी दिक्कत, धुंध भी बड़ी वजह
कोविड के कारण रेलवे बोर्ड ने स्पेशल ट्रेन चलाई हैं। जब स्थिति सामान्य थी तो ट्रेनों की समय सारणी भी तय थी। मौजूदा समय में ऐसा नहीं है। वहीं समय को लेकर धुंध भी एक बड़ी वजह है। स्पेशल ट्रेन और धुंध के कारण पूर्व के समय में और अब के समय में अंतर है। रेलवे का कहना है कि इसके लिए बेहतर विकल्प है कि आप स्पोट यूअर ट्रेन एप डाउन लोड कर लें। इससे ट्रेन की वास्तविक स्थिति पता चल सकेगी। 

फिलहाल चल रही आरक्षित ट्रेनें
लॉकडाउन के बाद से भविष्य में यू.टी.एस. यानी ओपन टिकट के काउंटर बंद हैं। जो भी ट्रेन चल रही हैं उनमें आप रिजर्वेशन करवाकर ही यात्रा कर सकते हैं। जब भी रिजर्वेशन करवाएं तो आप अपना सही मोबाइल नंबर फार्म में भरे ताकि आपको ट्रेन के बारे पूरी जानकारी मिले, क्योंकि धुंध के कारण कई बार ट्रेन रद्द कर दी जाती है। मोबाइल नंबर सही होगा तो आपको सही जानकारी मिलेगी। 

चर्चा के मुताबिक ऐसा होने का अनुमान
चर्चा है कि शायद पैसेंजर ट्रेन को न ही चलाएं। मेल और एक्सप्रैस गाड़ी हर छोटे बड़े स्टेशन पर रुकेगी। यात्री से किराया भी मेल और एक्सप्रैस का ही लिया जाएगा। अगर यमुनानगर से सहारनपुर के पैसेंजर टिकट की बात करें तो पूर्व में ये 10 रुपए था। मेल एक्सप्रैस में ये 30 रुपए है। इसी तरह यमुनानगर से अंबाला पैसेंजर टिकट 15 रुपए था। मेल एक्सप्रैस में ये 35 है। भविष्य में किराया क्या होगा, ट्रेनों की स्थिति क्या होगी इस पर फिलहाल कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं है। फिलहाल तो चर्चाएं ही है। 

ये ट्रेन चल रही अप ट्रैक में 
रात से शुरू हरें तो मुम्बई से अमृतसर जाने वाली गाड़ी संख्या 02903 चल रही है। बिलासपुर से अमृतसर से जाने वाली 08237 भी चल रही है। धनबाद बिहार से फिरोजपुर पंजाब जाने वाली किसान गाड़ी संख्या 03307 चल रही है। हावड़ा से जम्मू जाने वाली 02331 हिमगिरी, लखनऊ  से चंडीगढ़ जाने वाली 02331, गंगा नगर से हरिद्वार जाने वाली 04711, दिल्ली से अंबाला जाने वाली 04521, जय नगर से अमृतसर जाने वाली 04649 व बाडमेर से ऋषिकेश जाने वाली 04887 चल रही है। 

डाउन में चल रही ये ट्रेन
रात से शुरू करें तो अमृतसर से मुम्बई जाने वाली 02904, बाडमेर से ऋषिकेस जाने वाली 04888, जम्मू से हावड़ा जाने वाली 02332, अंबाला से दिल्ली जाने वाली 04522, गंगा नगर से हरिद्वार जाने वाली 04712, अमृतसर से जयनगर जाने वाली 04650, चंडीगढ़ से लखनऊ जाने वाली 02232, फिरोजपुर से धनवाद जाने वाली 03308 एवं अमृतसर से बिलासपुर से जाने वाली गाड़ी संख्या 08238 चल रही है। 

ऐसे समझिए ट्रेन का महत्व
स्थानीय जिला प्लाइवुड के कारोबार में एशिया महाद्वीप में नंबर-1 पर है। प्लाइवुड कारोबार के यहां करीब 1200 यूनिट है। इसी तरह मेटल की 500 से अधिक यूनिट है। पेपर मिल, शुगर मिल व इस्जैक सहित अन्य बड़े यूनिट है। इंडस्ट्रीज होने के कारण यहां के कारोबारी दूसरे राज्य में आना जाना करते हैं और दूसरे राज्यों के कारोबारी यहां आते हैं। अगर जगाधरी स्टेशन से प्रतिदिन बिकने वाली टिकटों की बात करें तो औसतन हर रोज 4200 टिकट बिकती है। यात्रियों की बात करें तो हर रोज साढ़े 7 हजार यात्री आना जाना करते हैं। ट्रेन को चलाना रेलवे बोर्ड का फैसला होता है। जो भी आदेश बोर्ड की तरह से आ रहे हैं उनकी पालना करवाई जा रही है। फिलहाल ट्रेन चलाने को लेकर या अन्य किसी तरह के आदेश नहीं है। जैसे ही आदेश आएंगे उनकी पालना करवा देंगे।
 

Manisha rana