लॉकडाउन: प्रवासी मजदूरों ने पुलिस पर किया पथराव, भारी संख्या में रह रहे थे इकट्ठे

5/4/2020 7:21:46 PM

यमुनानगर (सुरेंन्द्र मेहता) : यमुनानगर के जोड़ियां इलाके में भारी संख्या में प्रवासी मजदूरों के इकट्ठा होने की सूचना मिलने पर जब पुलिस वहां पहुंची तो इन प्रवासी मजदूरों ने उन पर पथराव करना शुरू कर दिया। इस इलाके में कई फैक्ट्रियां हैं जहां यह लोग काम करते हैं और इन सभी ने आज इकट्ठे होकर पुलिस पर प्रस्ताव पथराव किया जिसके बाद पुलिस ने उन्हें वहां से खदेड़ दिया। अभी इलाके में स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है।

इस इलाके में कई फैक्ट्रियां व उद्योग हैं जिसमें हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर काम करते हैं। पिछले 2 महीनों से इन प्रवासी मजदूरों को वेतन नहीं मिला। कई ऐसे मजदूर हैं जिन्हें फैक्ट्री मालिकों ने काम से भी निकाल दिया। मजदूरों का कहना है कि उनके लिए खाने पीने का भी कोई इंतजाम नहीं है और फैक्ट्री मालिक फोन नहीं उठाता जिस कारण भी परेशान है।

वहीं इलाके की पार्षद निर्मला चौहान का कहना है कि यह सरकार की संवेदनहीनता है कि वह मजदूरों के लिए कुछ नहीं कर रही। उन्होंने कहा कि इसमें पहले प्रशासन की गलती है कि फैक्ट्री के मालिकों ने मजदूरों को वेतन नहीं दिया और वह खाने-पीने के लिए बाहर निकले हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन को इस मामले में सही निर्णय लेना चाहिए और भूखे प्यासे प्रवासी मजदूरों को प्यार से समझाना चाहिए, लाठियों से नहीं।

यमुनानगर में जहां पुलिस कर्मचारियों को करोना के खिलाफ योद्धा मानते हुए जगह-जगह स्वागत किए जा रहे हैं वहीं प्रवासी मजदूरों द्वारा पुलिस पर पथराव का मुद्दा काफी गंभीर है ।इस मामले में जहां प्रशासन को जागरूक होकर मजदूरों की बात सुननी चाहिए वहां मजदूरों को भी धैर्य से काम लेकर करोना कि इस लड़ाई में सरकार का साथ देना होगा ।

 

Edited By

Manisha rana