लॉकडाउन: दूल्हे ने डीएसपी को किया फोन, कहा- आज के फेरे हैं गाड़ी जाने दोगे क्‍या

3/27/2020 2:29:53 PM

सिरसा: सर! मैं दूल्हा बोल रहा हूं। मैं सिरसा के गांव से हूं और मुझे हिसार में शादी करने जाना है। डीएसपी साहब गाड़ी को जाने के लिए परमिट दे दो या गाड़ी को पुलिस रोकेगी तो नहीं। यह कॉल दूल्हे ने सिरसा के डीएसपी राजेश चेची को की। डीएसपी ने भी तपाक से कहा, शादी मुबारक। अब यूं कहूं कि शादी न हो तो भी ठीक नहीं पर आदमी चार ही जाए।

इसके बाद दूल्हे ने कहा कि वह तो नियमों का पालन कर रहे हैं। डीएसपी ने पूछा कि क्या मास्क हैं आपके पास। बगैर मास्क तो पुलिस नहीं जाने देगी। उधर से दूल्‍हे ने बताया कि मास्क तो उनके पास हैं। तब डीएसपी ने कहा कि दुल्हन के लिए भी मास्‍क साथ लेते जाना, वापसी में मास्क बगैर इंट्री नहीं होगी।

दरअसल, हरियाणा में कोराेना वायरस के खिलाफ जंग के कारण Lock down है। इस कारण लोगों की आवाजाही पर रोक है और समाराेहों के आयोजन पर भी रोक है। इसका असर शादियों पर भी पड़ रहा है। लोग भी इसे सहज रूप में ले रहे हैं और काेराेना से जंग में अपना योगदान दे रहे हैं।

शादी के बाद दुल्हन को मायके छोड़कर बारात लौट गई
उधर, जिले के डबवाली में शादी के बाद दूल्‍हा और बराती दुल्‍हन को मायके में ही छोड़कर चले गए। दरअसल Lock down  के दौरान होने वाले शादी समारोहों में सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखा जा रहा है। अधिक भीड़ नहीं जुटने दी जा रही। दूल्हा-दुल्हन के दो-चार लोग ही शादी में शरीक होते हैं।

बृहस्पतिवार को डबवाली में राजस्थान की तहसील अनूपगढ़ के गांव चक 117एसजेएम से चार लोगों की बरात आई थी बारात को जिला श्री गंगानगर के अनूपगढ़ उपखंड के मजिस्ट्रेट कार्यालय से परिगमन प्रमाण पत्र मिला था। बारात में दूल्हे इंद्राज के साथ उसके पिता सुलतान सिंह, दादा मूला राम थे। एक गाड़ी चालक था। हालांकि प्रशासन की ओर से पांच लोगों को जाने की अनुमति थी।

हालातों को समझते हुए वे चार लोग ही आए। तो इधर लड़की वालों ने किसी को न्यौता नहीं दिया। शादी समारोह में दुल्हन पूजा के अलावा उसकी मां कलावती देवी, दादा किशना राम, मामा मक्खन लाल मौजूद थे। घर में फेरों की रस्म हुई। गांव अहमदपुर दारेवाला के पं. रमेश कुमार ने शादी संपन्न करवाई। फोटोग्राफी तथा वीडियो के लिए मोबाइल कैमरे का प्रयोग हुआ।

बारातियों को खाना खिलाने के बाद रवानगी दी गई। हालांकि दुल्हन को मायके में ही रोक लिया गया। मौका पर मौजूद प्रवीण कुमार शर्मा, राजू प्रधान ने बताया कि लॉकडाऊन के कारण ऐसा हुआ। लड़की को इसलिए साथ नहीं भेजा गया कि उसका ससुराल में मन लगे या न। क्योंकि शादी के बाद किसी ने मायके से ससुराल आने की अनुमति नहीं देनी। दोनों पक्षों में फैसला हुआ कि स्थिति सामान्य होने के बाद ही लड़की अपने ससुराल जाएगी।

Edited By

vinod kumar