लॉकडाऊन : कृषि यंत्रों के संचालन व रिपेयर की दुकानें खोलने की रहेगी छूट

4/5/2020 10:48:25 AM

भिवानी : फसली सीजन के मद्देनजर भारत सरकार के आदेशानुसार लॉकडाऊन की अवधि में कृषि यंत्रों की दुकानें, रिपेयर वर्कशॉप और स्पेयर पार्ट्स की दुकानें खुली रहेंगी। इस बारे में उपायुक्त अजय कुमार द्वारा कृषि एवं किसान कृयाण विभाग को जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं। उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि भारत सरकार के आदेशानुसार किसानों द्वारा गेहूं व सरसों की कटाई व कढ़ाई के दौरान किसानों का खेतों में कार्य किया जाना है, जिसके चलते कृषि यंत्रों का प्रयोग भी किया जाएगा।

ऐसे में कृषि यंत्रों का एक जिले से दूसरे जिलों में आवागमन होगा और कृषि यंत्रों/उपकरणों के रिपेयर की दुकानों का खोला जाना भी जरूरी है। उपायुक्त ने बताया कि भारत सरकार के आदेशानुसार कृषि मशीनरी से सम्बंधित कस्टम हायरिंग सैंटर, कम्बाइन हार्वैस्टर, ट्रैक्टर, स्ट्रा रीपर, रिपेयर वर्कशॉप और स्पेयर पाटर्स की दुकानों को लॉकडाऊन के दौरान छूट दी गई है।

उन्होंने बताया कि इन दुकानों को खोलने के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखना जरूरी है। इसके लिए कृषि एवं पशुपालन विभाग को निर्देश दे दिए गए हैं। वहीं, दूसरी ओर कृषि विभाग के उप निदेशक डा. प्रताप सिंह सभ्रवाल ने बताया कि लॉकडाऊन के दौरान कृषि यंत्रों के प्रयोग व फसल कटाई में भी सामाजिक दूरी बनाई रखी जाएगी। इसके लिए विभाग द्वारा किसानों को जागरूक किया जाएगा। 

Isha