पाकिस्तान से आए टिड्डी दल के झुंड ने किसानों की फसलें की चट, पूरे हरियाणा में अलर्ट हुआ जारी

5/27/2020 6:30:26 PM

भिवानी (अशोक): हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि पाकिस्तान से राजस्थान में पहुंचे टिड्डी दल यदि हरियाणा पहुंचता है तो कृषि विभाग इस समस्या के समाधान के लिए पूरी तरह तैयार हैं। हरियाणा प्रदेश के सभी कृषि वैज्ञानिकों व विभाग के अन्य कर्मचारियों को टिड्डी दल से निपटने के लिए अलर्ट कर दिया गया हैं। कृषि मंत्री ने भिवानी में बताया कि यदि राजस्थान से टिड्डी दल हरियाणा में पहुंचता है तो दवाई के छिडक़ाव से टिड्डी दल को वहीं मार दिया जाएगा तथा उसे दोबारा उडऩे का अवसर नहीं दिया जाएगा। कृषि मंत्री ने दावा किया कि हरियाणा के जिस भी हिस्से में टिड्डी दल बैठेगी, प्रशासन उसको मारकर सोएगा। 

कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि भारत में पाकिस्तान से आए टिड्डी दल के झुंड बड़ी संख्या में किसानों की फसलों को चट कर जाते है। इन झुंडों का आकार दो से तीन किलोमीटर लंबा-चौड़ा होता है। यह टिड्डी दल जहां भी बैठता है, वहां फसल को चट कर जाता है तथा बड़ी संख्या में अपने बच्चें भी वहीं छोड़ जाता है। देश में अभी तक मध्य प्रदेश व राजस्थान में टिड्डी दल देखे जाने की पुष्टि हुई है। इसी को देखते हुए हरियाणा के जिला स्तर पर उपायुक्त की मानिटरिंग में अग्रीकल्चर अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम बना दी गई हैं तथा टिड्डी दल को मारने के लिए दवाई भी उपलब्ध करवा दी गई हैं।




उन्होंने बताया कि अब तक हरियाणा के सिरसा में ही काफी समय पहले टिड्डी दल आने के समाचार मिले थे। यदि हरियाणा में टिड्डी दल कही भी आता है तो कृषि विभाग इसे मार कर ही छोड़ेगा। गौरतलब है कि हरियाणा प्रदेश में टिड्डी दल के प्रवेश की प्रबल आशंकाएं जताई जा रही हैं। यह टिड्डी दल राजस्थान के बीकानेर, झुंझनू, नागौर, सीकर से होते हुए हरियाणा प्रदेश के बॉर्डर पर लगते भिवानी, सिरसा, महेंद्रगढ़, हिसार जिलों में इसके पहुंचने की संभावनाएं हो सकती है। इसी को ध्यान में रखते हुए कृषि विभाग हरियाणा ने अपनी तैयारियां मुक्कमल कर ली गई है। 
 

Isha