रोहतक में टिड्डी दल का हमला, किसानों की जागरूकता के चलते फसल को नहीं हुआ नुकसान

7/29/2020 3:53:02 PM

रोहतक (दीपक भारद्वाज) : टिड्डी दल किसानों के लिए आफत बना हुआ है। राजस्थान के बाद अब हरियाणा के कई जिलों में इस टिड्डी दल ने फसलों पर हमला कर दिया। देर रात रोहतक जिले के पिलाना व सांगहेड़ा गांव में टिड्डी दल पहुंचा। हालांकि किसानों की जागरूकता की वजह से फसलों का ज्यादा नुकसान नहीं हो पाया। वहीं टिड्डी दल की सूचना पर जिला प्रशासन के अधिकारी भी देर रात गांव में पहुंच गए थे। आज सुबह जिला उपायुक्त भी टिड्डी दल से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए पहुंचे।

पाकिस्तान से चले टिड्डी दल ने राजस्थान के खेतों में काफी तबाही मचाई और जिसके बाद राजस्थान बॉर्डर से लगते हरियाणा के कुछ जिलों में इस टिड्डी दल ने किसानों को काफी परेशान किया। देर रात रोहतक जिले के कलानौर विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाले पिलाना व सांगहेड़ा गांव में भी टिड्डी दल पहुंच गया। हालांकि संख्या काफी कम थी, लेकिन टिड्डी दल की सूचना पर ग्रामीण खेतों में पहुंचकर इन्हें भगाने का प्रयास करते नजर आए। क्योंकि पहले से ही किसानों को दिशा निर्देश दिए गए थे कि किस तरीके से उन्हें भगाया जा सकता है। हालांकि नुकसान काफी कम हुआ, लेकिन देर रात ही जिला प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए थे और उन्होंने टिड्डी दल से निजात दिलाने के लिए हर संभव प्रयास किए।

आज सुबह जिला उपायुक्त आरएस वर्मा भी टिड्डी दल से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए पहुंचे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है कि फसलों को यह टिड्डी दल नुकसान ना पहुंचा सके, उसके लिए बकायदा स्प्रे के लिए घोल तैयार किया गया है। ट्रैक्टरों के माध्यम से इन टिड्डी दलों पर छिड़काव करके इन्हें मार गिराया जाएगा। वहीं उन्होंने कहा किसानों को पहले से ही टिड्डी दल से लड़ने की हिदायतें दी जा चुकी थी। जिस वजह से किसानों ने ही अपनी फसलों को नुकसान से बचा लिया। 

Edited By

Manisha rana