टिड्डी दल का हमला हो या कोरोना की महामारी, मोदी सरकार का समाधान बस ताली व थाली: सुरजेवाला

6/29/2020 10:50:59 AM

चंडीगढ़ (बंसल): कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि टिड्डी दल का हमला हो या कोरोना की महामारी, मोदी सरकार का समाधान बस-ताली और थाली है। उन्होंने कहा कि दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, मध्यप्रदेश, छतीसगढ़ व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में टिड्डी दल ने हमला बोल रखा है। अब इस मामले की आंच देश की राजधानी दिल्ली तक पहुंच गई है। इन राज्यों के 84 से अधिक जिलों के किसान, खेत-खलिहान, पेड़ पौधे व वनस्पति पाकिस्तान से आए टिड्डी दल के हमले से बुरी तरह प्रभावित हुए है।

सुरजेवाला ने कहा कि किसानों की दस लाख हैक्टेयर से अधिक भूमि की फसल टिड्डी दल साफ कर चुका है, मगर देश के किसान को कोई राहत नहीं। राहुल गांधी ने सरकार को बाकायदा आगाह किया, पर कोरोना की तरह ही, टिड्डी दल को रोकने के उपाय  करने बारे सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंगी और अब बीमा कंपनियां फसल बीमा योजना में टिड्डी दल से हुए नुक्सान का मुआवजा तक देने के इंकार कर रही है, क्योंकि प्रधानमंत्री ने टिड्डी दल के हमले को नैचुरल डिजास्टर की परिभाषा में शामिल ही नहीं किया।    

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की मांग है कि टिड्डी दल के हमले को भारत सरकार के कृषि विभाग व एन.डी.एम.ए. द्वारा नैचुरल डिजास्टर  की परिभाषा में शामिल कर फसल बीमा योजना के तहत किसानों को मुआवजा दिया जाए औऱ नष्ट हुई फसलों की स्पैशल गिरदावरी करवाकर सभी किसानों को विशेष राहत पैकेज दिया जाए। 

Edited By

Manisha rana